Hindi tech amazon, online fraud, smartphone http://www.inkhabar.com/sites/inkhabar.com/files/field/image/amazon_2.jpg

अमेजन को ठगने वाला शातिर गिरफ्तार, 166 बार स्मार्टफोन्स मंगवाकर कुछ यूं लगाया 50 लाख का चूना

अमेजन को ठगने वाला शातिर गिरफ्तार, 166 बार स्मार्टफोन्स मंगवाकर कुछ यूं लगाया 50 लाख का चूना

    |
  • Updated
  • :
  • Thursday, October 12, 2017 - 15:38
amazon, online fraud, smartphone

online fraud with amazon accused take refund for more than 166 times

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
अमेजन को ठगने वाला शातिर गिरफ्तार, 166 बार स्मार्टफोन्स मंगवाकर कुछ यूं लगाया 50 लाख का चूनाonline fraud with amazon accused take refund for more than 166 timesThursday, October 12, 2017 - 15:38+05:30
नई दिल्ली : ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़ने लगे हैं, हाल ही में एक नया मामला सामने आया है. इस नए मामले के बारे में पढ़ने के बाद आप भी दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे. दिल्ली के 21 वर्षीय युवक शिवम चोपड़ा ने ई-कॉमर्स साइट अमेजन इंडिया को 50 लाख रुपए का चूना लगा दिया है. अमेजन ने जांच की तो धोखधड़ी की जानकारी सामने आई जिसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई. पुलिस ने शिकायत दर्ज कर आरोपी युवक को हिरासत में ले लिया है. शिवम चोपड़ा होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर चुका है, वह हर बात अलग नाम और पते के साथ स्मार्टफोन को ऑर्डर करता था और डिलीवरी मिलने के बाद कहता था कि उसे खाली डिब्बा मिला है. 
 
शिवम चोपड़ा ने इस तरह की हरकत केवल एक बार नहीं बल्कि पूरे 166 बार की है. इस तरह शिवम चोपड़ा ने अमेजन इंडिया से लगभग 50 लाख रुपए की धोखाधड़ी की है. शिवम चोपड़ा ने मार्च से धोखाधड़ी करना शुरू किया था. पुलिस ने पिछले हफ्ते ही युवक को गिरफ्तार किया था. अप्रैल और मई में शिवम चोपड़ा ने एप्पल, सैमसंग और वनप्लस स्मार्टफोन्स का ऑर्डर किया, उसने 225 मोबाइल का रिफंड क्लेम किया था और कंपनी ने उसे 166 फोन का रिफंड दिया.अमेजन से रिफंड लेने के बाद शिवम इन सभी स्मार्टफोन्स को ओएलएक्स या गफ्फार मार्केट में बेच देता था, शिवम के घर के पास ही रहने वाले टेलीकॉम स्टोर के मालिक सचिन जैन ने ही शिवम को  141 प्री-एक्टिवेटेड सिम 150 रुपए प्रति सिम के हिसाब बेची थी. 
 
डीसीपी (नॉर्थ-वेस्ट) मिलिंद डुंबरे ने बताया कि धोखाधड़ी को अंजान देने के लिए शिवम ने 141 सिम कार्ड और 50 ई-मेल आईडी का इस्तेमाल किया. शिवम ने अमेजन पर कई अकाउंट भी बनाए हुए थे. मिलिंद ने बताया कि वह अमेजन डिलीवरी बॉय को हर बार गलत पता देता था और जब वो मोबाइल लेकर आता था तो उसे कैश पेमेंट भी करता. पुलिस ने शिवम चोपड़ा के पास से  19 मोबाइल, 12 लाख रुपए नकद और 40 बैंक पासबुक को जब्त कर लिया है.
 
फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी से लैस है HP Pavilion Power नोटबुक
 

First Published | Thursday, October 12, 2017 - 15:38
For Hindi News Stay Connected with InKhabar | Hindi News Android App | Facebook | Twitter
(Latest News in Hindi from inKhabar)
Disclaimer: India News Channel Ka India Tv Se Koi Sambandh Nahi Hai

Add new comment

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.