नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने हर स्कीम के लिए आधार कार्ड को अनिर्वाय कर दिया है, UIDAI ने आम जनता को हो रही समस्या का समाधान निकाल लिया है. UIDAI ने इसके लिए मोबाइल एप mAadhaar में एक नया सिक्योरिटी फीचर जोड़ा है, इस नए फीचर के आने के बाद अब यूजर्स को OTP के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी. इस नए फीचर के जरिए यूजर्स को वन टाइम टेंपररी पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं. UIDAI के सीईओ अजय भूषण पाडें ने बताया कि यूजर्स की सहूलियत और सिक्योरिटी के लिए OTP को सेल्फ सर्विस पोर्टल और E-Aadhaar डाउनलोड में शामिल किया गया  है.
 
उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि आने वाले समय में सभी OTP बेस्ट आधार आधार अथॉन्टिकेशन एप टीआटीपी बेस्ड आधार अथॉन्टिकेशन में माइग्रेट हो जाएंगे. अजय भूषण का कहना है कि OTTP (वन टाइम टेंपररी पासवर्ड) कम से कम 8 डिजिट का होगा, गौर करने वाली बात यहां पर ये है कि ये OTTP केवल 30 सकेंड के लिए वैध होगा. अगर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर mAadhaar डाउनलोड करना है तो इसके लिए आप UIDAI से ओटीपी बेस्ड ऑथेन्टिकेशन के जरिए अपना प्रोफाइल क्रिएट कर सकता है. एक बार प्रोफाइल क्रिएट हो जाएगा तो ये पासवर्ड प्रोटेक्टिड होगा. बता दें कि UIDAI ने mAadhaar app को जुलाई में लॉन्च किया था और सिर्फ दो ही महीनों में 10 लाख से ज्यादा यूजर्स ने इस एप को डाउनलोड कर लिया था. 
 
सरकार लगभग हर जगह आधार कार्ड को अनिवार्य बनाती जा रही है जिस कारण हर वक्त आधार को अपने पास रखना जरूरी हो गया है, लेकिन मोबाइल पर उपलब्ध होने के बाद आधार को हमेशा पास रखने की जरूरत नहीं रहेगी. mAadhaar एप में आधार कार्ड में जो जानकारी होती हैं, वो मोबाइल पर दिख जाती हैं. समय आधारित ओटीपी में अब ओटीपी के डाउनलोड होने का इंतजार नहीं करना होगा.