नई दिल्ली: हैंडसेट निर्माता कंपनी नोकिया ने एक बार फिर मार्केट में तहलका मचाने और अपनी धाक जमाने के लिए एक नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किया है. आप भी अगर नोकिया स्मार्टफोन खरीदने के लिए प्लान कर रहे हैं तो ये फोन आपके लिए यकीनन एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा. 
 
नोकिया 8 में एक खास बात ये है कि ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें Carl Zeiss लेंस का इस्तेमाल किया गया है. इस स्मार्टफोन में एक ऐसा खास फीचर दिया गया है जिसकी मदद से एक साथ तीनों कैमरे इस्तेमाल किए जा सकते हैं.
 
 
Nokia 8 के फीचर्स पर डालें एक नजर
 
1) इस हैंडसेट में 5.3 इंच की डिस्प्ले दी गई है, स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए इसमें गोरिल्ला ग्लास 5 भी दी गई है.
2) इस स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ 4GB की रैम दी गई है.
3) इस स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज 64GB है, मेमोरी कार्ड की मदद से आप इसे 256GB तक बढ़ा सकते हैं.
4) इस स्मार्टफोन में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया जिसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा साथ ही सेल्फी लवर्स के लिए 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.
5) एंड्रायड में बैटरी की खपत को देखते हुए कंपनी ने कहा कि इसमें 3090mAh की बैटरी दी गई है.
6) ये स्मार्टफोन 7.1.1 नॉगट सपोर्ट करता है. 
 
क्या है नोकिया 8 की कीमत
 
कंपनी ने अपने इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन की कीमत EUR 599 (लगभग 45000 रुपए) तय की है, भारत में इस फोन के लॉन्च होने की बात करें तो अक्टूबर तक इस फोन के लॉन्च होने की उम्मीद है.
 
Nokia 5 की बिक्री शुरू, स्मार्टफोन के साथ फ्री मिल रहा है 12GB डेटा
 
क्या है इस स्मार्टफोन में खास
 
इस स्मार्टफोन की खासियत की बात करें तो इसमें एक खास फीचर बोथीज(bothies) दिया गया है जिसकी मदद से आप एक साथ दो रियर और एक फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा कंपनी ने फोन में Ozo Audio रिकॉर्डिंग फीचर दिया है. नोकिया ने दावा किया है कि ये फोन पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें Ozo Audio फीचर दिया गया है.
 

Nokia 5 की बिक्री शुरू, स्मार्टफोन के साथ फ्री मिल रहा है 12GB डेटा