नई दिल्ली :आज IRCTC का नया लॉन्च करने वाले हैं, इस एप के माध्यम से मोबाइल से ही फास्ट की जा सकेगी. आज लॉन्च होने वाले (इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) के नए एप में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं. जिसके माध्यम से रेल टिकटों की बुकिंग आसानी और तेज गति से होगी. बताया जा रहा है कि नया एप नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकिटिंग सिस्टम पर आधारित होगा. 
 
 
रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार एप नई तकनीक से लैस होगा और टिकट की बुकिंग आसानी से हो जाएगी. यह एप नई पीढ़ी के ई-टिकट प्रणाली पर आधारित होगा. इसमें विशेष सुविधाएं भी होगीं जो वर्तमान सिस्टम में मौजूद नहीं हैं.
 
 
इस एप में ऐसी सुविधाएं भी होगी जिससे यात्रियों के विवरण सुरक्षित होंगे. उन्हें टिकट बुकिंग के लिए बार-बार अपने डिटेल्स नहीं देने होंगे. इस एप का नाम ‘आईआरसीटसी कनेक्ट’ रखा गया है. ये एप यूजर की यात्रा को पहले से ज्यादा सुगम बनाएगा. यहां से यूजर को यात्रा से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.
 
 
बता दें कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप से रोजाना 4.15 लाख टिकट बुक होते हैं. वहीं 19 मार्च 2014 को एक दिन में 5.80 लाख टिकट बुक होने का रिकॉर्ड बना था. गूगल इंडिया के अनुसार 2014 में आईआरसीटीसी सबसे ज्यादा सर्च किया गया की-वर्ड था.