नई दिल्ली: आजकल की बढ़ती टेकनीक्स से हमारी जिंदगी आसान और सुरक्षित होती जा रही है. इन टेकनीक्स की वजह से कम समय में काफी बेहतर काम कर सकते हैं. इन टेकनीक्स के इस्तेमाल से समय की बचत के साथ-साथ बिजनेस में भी फायदेमंद होता है.
 
आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही चार गैजेट्स के बारे में जिसकी वजह से आपके काम करने का तरीका ही बदल जाएगा….
 
स्मार्ट ग्लव्स-
इस स्मार्ट ग्लव्स को पहनने के बाद कोई भी सामान छूते ही बारकोड स्कैन कर लेता है. इससे सामान के टूटन-फूटने की संभावना कम रहती है और भारी सामान से किसी दुर्घटना होने की संभावना कम हो जाती है.इस ग्लव्स में लगा स्कैनर इस समय इस्तेमाल होने वाला स्कैनर से काफी अलग था. आज के समय में जर्मनी में स्थित बीएमडब्ल्यू के प्लांट में 17500 कर्मचारी इसका उपयोग करते हैं. इससे कंपनी में रोजाना एम्प्लॉय की 66 घंट समय की बचत होती है.
 
स्मार्ट बेल्ट-
इस बेल्ट में लगा सेंसर बॉडी के पॉश्चर को स्कैन करके बताता है कि सामान का वजन उठाने लायक है या नहीं. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 2016 में एम्पलॉईज ने कमर और पीठ दर्द के कारण बताकर बहुत छुट्टियां ली थी जिससे बिजनेस को करीब 4.76 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था.
 
 
 
गूगल ग्लास-
बॉइंग के इंजीनियर्स ने एरोप्लेन बनाने के दौरान बारीक वायर जोड़ने के लिए गूगल ग्लास का इस्तेमाल किया. इसमें लगा एपीएक्स स्काइलाइस्ट तकनीक हाथों से होने वाली गड़बड़ियों को रोकने में मदद करता है. इससे तार जोड़ने में लगने वाले समय में  25 प्रतिशत की कमी आई. इसके साथ ही काम की क्वालिटी भी बहुत सुधार हुआ है.
 
 
गोल गुरू एप-
यह एक डिजीटल कोच के तौर पर काम करता है. यह विभिन्न फिटनेस टैकर्स और मोबाइल हेल्थ एप्स को एक जगह लाकर यूजर्स को फिटनेस संबंधी जानकारी उपलब्ध कराता है.