नई दिल्ली : बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हैक हुआ और गुरुवार को कांग्रेस का भी ट्विटर अकाउंट हुआ. वहीं अब हो सकता है कि अगला नंबर आपका हो, क्योंकि गूगल के 1 मिलियन अकाउंट में भी हैकर्स ने सेंध मारी है.
 
रिपोर्टस के मुताबिक 1.3 मिलियन गूगल अकाउंट्स के ईमेल्स, फोटोज और जरूरी दस्तावेज में हैकर्स पहुंच चुके हैं. बताया जा रहा है कि हैकर्स ने यह सेंध गूगल प्ले स्टोर के जरिए मारी है. इसका खुलासा साइबर सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट ने किया है, वहीं इस बारे में गूगल का कहना है कि हैकर्स तक फिलहाल कोई जानकारी नहीं पहुंची है.
 
कैसे बचें हैकर्स की नजर से
सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल ऐप को चेक करें और कोई भी ऐसी ऐप दिख रही है जिसे आपने इंस्टॉल नहीं किया है तो उसे फौरन डिलिट करें. हालांकि एंड्रॉयड के सिक्योरिटी डायरेक्टर एंड्रू लिड्विन के मुताबिक प्ले स्टोर से ऐसे ऐप्स को हटा दिया गया है.
 
आप Gooligan.CheckPoint.com पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका अकाउंट हैकर्स के कब्जे में है या नहीं. इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना ई-मेल डालकर चेक कर सकते हैं. साथ ही यदि आपके फोन में नीचे लिखे ऐप हैं तो जल्दी से उसे फोन से हटा दें.ये हैं वो ऐप्स जिन्हें न डाउनलोड करने की सलाह दी गई है.
 
1. Perfect Cleaner
2. Demo
3. WiFi Enhancer
4. Snake
5. gla.pev.zvh
6. Html5 Games
7. Demm
8. memory booster
9. StopWatch
10. Clear
11. Flashlight Free
12. Memory booste
13. Sex Photo
14. Youtubeplayer
15. UC Mini
16. Clean Master