नई दिल्ली : बीएमडब्ल्यू की छोटी ईको फ्रैंडली कार यानी आई-3 को अगले साल नए अवतार में पेश किया जाएगा. इस मामले में वैसे तो जर्मन लग्ज़री कार कंपनी चुप्पी साधे हुए है लेकिन इस लग्जरी इलेक्ट्रिक हैचबैक कार के अपडेट्स को लेकर अटकलों का बाज़ार काफी गरम है.
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में मौजूद आई-3, 125 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, जो 170 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देती है. 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे 3.2 सेकंड का समय लगता है, सात सेकंड में यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर पहुंच जाती है. 
 
फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक मोड में 160 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है, वहीं इलेक्ट्रिक और पेट्रोल इंजन के कॉम्बिनेशन मोड में यह 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. संभावना है फेसलिफ्ट आई-3 में अपडेट इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी. इसमें इंजन के कई विकल्प भी मिल सकते हैं.
 
होगा फ्यूचरिस्टिक​ डिजाइन
मौजूदा आई-3 का डिजाइन काफी फ्यूचरिस्टिक यानी भविष्य की कारों की झलक देने वाला है. इस वजह से यह कार ज्यादातर लोगों को नहीं पसंद आयी है. जर्मनी की एक मैग्जीन की मानें तो लोगों से मिली नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के बाद बीएमडब्ल्यू आई-3 के डिजाइन में कई बदलाव होंगे, जिससे यह कार सभी को पसंद आ सके. संभावना है कि इसके केबिन में भी बदलाव होंगे.
 
बीएमडब्ल्यू की हाइब्रिड रेंज में आई-3 के अलावा आई-8 हाइब्रिड सुपरकार भी शामिल है. आई-8 हाइब्रिड भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है. आई-3 को कंपनी यहां भी उतारेगी या नहीं यह कहना मुश्किल है. हालांकि, बदलते वक्त के साथ देश में भी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कारों की मांग धीरे-धीरे ही सही लेकिन बढ़ रही है. ऐसे में प्रयोग के तौर बीएमडब्ल्यू चाहे तो आई-3 को यहां उतार सकती है.