मुंबई. अब आप सोशल मीडिया साइट्स पर बेझिझक अपने दिल की बात लिख सकते हैं. सोशल मीडिया पर कुछ लोग सिर्फ इस वजह से अपनी भावनाएं जाहिर नहीं करते कि कहीं उन पर कोई मानहानि का मुकदमा ना हो जाए. लेकिन अब डरिए मत क्योंकि आपके जरिए किए गए हर पोस्ट का बीमा हो जाएगा.
 
कई मामलों में देखने को मिला है कि फेसबुक और ट्विटर पर की गई पोस्ट से लोग आहत हो जाते हैं और मानहानि का मुकदमा ठोक देते हैं. ऐसे में अब आप बजाज आलियांस की इंश्योरेंस पॉलिसी का फायदा उठा सकते हैं. बजाज आलियांस ने ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी बनाई है जो सोशल मीडिया पर की गई किसी भी एक्टिविटी से उठने वाली थर्ड पार्टी लायबिलिटी को कवर करेगी.
 
नहीं देना होगा हर्जाना
बजाज आलियांस जनरल इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर तपन सिंघल के मुताबिक किसी को सोशल मीडिया वेबसाइट पर की गई किसी पोस्ट या बातचीत के कारण मुकदमे का सामना करना पड़ता है और हर्जाना देना पड़ता है तो ऐसी स्थिति में साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी प्रॉडक्ट पूरे हर्जाने को वहन करेगा.
 
सिंघल ने कहा कि कंपनी व्यक्तिगत साइबर कवर पॉलिसी भी तैयार कर रही है जो कॉर्पोरेट के लिए तैयार की गई वर्तमान इंश्योरेंस कवर जैसा ही होगी. दरअसल इंश्योरेंस कंपनियां बाजार में ऐसी व्यक्तिगत साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी की मांग देख रही हैं जिसमें लोगों की प्रतिष्ठा, डेटा, वित्तीय और संवेदनशील जानकारी चुराए जाने की स्थिति में कवर दिया जा सके.
 
सिंघल ने कहा कि बढ़ते इंटरनेट यूजर्स और ऑनलाइन लेनदेन के कारण निजी जानकारियां सोशल मीडिया और ईकॉमर्स साइटों पर आसानी से उपलब्ध हैं. व्यक्तिगत साइबर इंश्योरेंस फिशिंग, आइडेंटिटी थेफ्ट, साइबर स्टॉकिंग, उत्पीड़न और बैंक अकाउंट हैकिंग जैसे रिस्क पर कवर देगी.