नई दिल्ली. हाल ही में एयरटेल ने एक ख़ास ऑफर के तहत आईफोन 7 सिर्फ 19,990 रूपये में दिलाने की बात कही थी. इस ऑफर के बारे में एयरटेल ने जानकारी दी थी कि आईफोन 7 को आप 19,990 रूपये की डाउनपेमेंट में खरीद सकते हैं.
 
इसके लिए एयरटेल के तीन पोस्टपेड प्लान्स में से एक पोस्टपेड प्लान को चुनना जरुरी था और साल भर बाद आप अपने आईफोन को अपग्रेडेड वर्ज़न के साथ बदल भी सकते थे. लेकिन मामला सिर्फ इतना ही नहीं है. दरअसल इस ऑफर की तह में जाकर पता चलता है कि कैसे यह सिर्फ एक ऑफ़र नहीं बल्कि एक जाल है.
 
खुल गयी ऑफर की पोल
 
आईफोन 7 के 32 जीबी वाले बेस वेरिएंट की कीमत भारत में 60,000 रूपये है. एयरटेल के इस प्लान में आपको 19,990 की डाउनपेमेंट के बाद साल भर के लिए एयरटेल का एक पोस्टपेड प्लान चुनना होगा. जिसमें सबसे कम कीमत का प्लान 1,999 का है. ऐसे में अगर आप साल भर बाद अपना आईफोन अपग्रेड करने की जगह रखने की सोचते हैं तो आपको बाकि की 24,000 रूपये की बलून पेमेंट करनी होगी. 
 
इस तरह आईफोन 7 का बेस वेरिएंट आपको कुल 71,590 रूपये का पड़ेगा. इसके अलावा भी इस ऑफर में कई कमियां हैं जो इसे ग्राहकों को फंसाने वाला एक जाल बना देती हैं. एयरटेल के 1,999 रूपये के ऑफर में आपको सिर्फ 5 जीबी इंटरनेट मिलता है. ऐसे में आपको इसे बढाने के लिए एयरटेल के महंगे पोस्टपेड प्लान को चुनना होगा. 
 
जिससे आपके आईफोन की कीमत और बढ़ जाएगी. यह एक हैरानी की बात इसलिए भी है क्योंकि जिओ सिम के आने के बाद से सभी कम्पनियों ने अपने नेट पैक के दाम घटाए हैं.