नई दिल्ली. आज हर कोई ऑनलाइन दुनिया में मौजूद है और यहां सबसे बड़ा खतरा हैकर्स से होता है. ऐसे में जरुरी है कि आपका पासवर्ड स्ट्रांग हो जिसे कोई हैक ना कर सके. हम यहां एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाने की टिप्स आपको दे रहे हैं.
जिसके बाद आपका किसी भी अकाउंट के हैक होने की सम्भावना 99 प्रतिशत तक कम हो जाएगी. 
 
1. एक शब्द नही वाक्य का करें इस्तेमाल
 
जब भी आप कोई पासवर्ड बनायें तो वह किसी एक शब्द की जगह वाक्य पर आधारित होना चाहिए. उदाहरण के लिए ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार अगर आपके पासवर्ड का आधार है तो आपको इस वाक्य में आने वाले हर शब्द के पहले अक्षर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कि  ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार के लिए TTLS होगा आपका पासवर्ड. 
 
2.  नम्बर्स का इस्तेमाल करें समझदारी के साथ
 
आप अपने पासवर्ड में नम्बर के इस्तेमाल मात्र से उसे सेक्योर न समझें. पासवर्ड में नम्बर्स का समझदारी से इस्तेमाल किया जाना भी जरुरी है. जैसे कि   123456 के जगह PAS123SWORD का इस्तेमाल आपके पासवर्ड को ज्यादा सेक्योर बनाता है. 
 
3. फोन नम्बर के साथ करें कनेक्ट
 
कई जगह आपको अपना पासवर्ड अपने मोबाईल फोन के साथ कनेक्ट करने को मिल जाता है. जैसे कि गूगल मेल पर. ऐसे में इस सर्विस का इस्तेमाल जरूर करें. इससे जब आप अपना गूगल अकाउंट ऐक्सेस करेंगे तब गूगल की ओर से आपको अपने फोन पर एक कोड भेज जाएगा जिसेक इस्तेमाल के बाद ही आप अपना अकाउंट चला पाएंगे. 
 
4. लम्बा पासवर्ड होता है सेफ 
 
एक लंबा पासवर्ड एक छोटे पासवर्ड के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होता हैं. आप अपने पासवर्ड को कम से कम 14 से 25 अक्षरों का रखें. 
 
5.  स्पेशल करेक्टर बनाते हैं पासवर्ड को सुरक्षित 
 
आप अपने पासवर्ड में अगर स्पेशल करेक्टर का इस्तेमाल करेंगे तो आपका पासवर्ड काफी स्ट्रांग को जाएगा. स्पेशल करेक्टर से यहां मतलब @#* जैसे चिन्हों से है.