पटना. बिहार की राजधानी पटना के मगध महिला कॉलेज में नए नियम के तहत छात्राओं को विधालय परिसर में जीन्स या पटियाला सूट पहनने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा कक्षा में मोबाइल फोन लाना भी दंडनीय होगा. वहीं जनवरी 2018 नया ड्रेस कोड जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि पहले से भी कॉलेज में ड्रेस कोड लागू किया गया है जिसके तहत विभागों की छात्राओं को अलग-अलग एप्रन दी गई है. हालांकि इसके बावजूद छात्राएं इसपर अमल नहीं कर रही थीं.

फिलहाल कॉलेज की प्राचार्या ने छात्राओं को निर्देश दिया कि आने वाले एक सप्ताह के भीतर उन्हें अपने लिए कुर्ता – सलवार सिलवा लेना है. वहीं कॉलेज की छात्राओं ने मांग कि उन्हें कॉलेज की यूनिफॉर्म दी जाए. इसपर प्राचार्या ने अपनी सहमति देते हुए कहा है कि जनवरी में कॉलेज खुलते ही छात्राओं को उनकी नई यूनिफार्म दे दी जाएगी. यूनिफॉर्म के लिए नाप छुटिट्यों के पहले ले ली जाएगी. लेकिन तब तक के लिए छात्राओं को जींस पहनने की अनुमति नहीं होगी. वहीं इसपर कॉलेज की जनरल सेक्रेटरी लैला काजमी ने कहा है कि जींन पर बैन लगाना पुराना नियम है. जबकि कॉलेज में मोबइल फोन पहले से ही बैन हैं.

बता दें कि कॉलेज में कुछ अन्य बदलावों के तहत कैंटीन के खाने में सुधार किया जाएगा और साफ पानी के लिए आरओ लगाया जाएगा. अगर कैंटीन में बिना दस्ताने के खाना बनाया जाता है तो छात्राएं इसकी शिकायत कर सकती हैं. साथ ही जरूरतमंद छात्राओं के लिए अलग से क्लास लगाई जाएंगी. इसके अलावा शिक्षकों को उन छात्राओं को कंप्यूटर का प्रशिक्षण देने के लिए कहा गया है जिनके घर में लैपटॉप व कमप्यूटर नहीं है. वहीं संस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए शनिवार का दिन तय कर दिया गया है.

छात्रा से छेड़छाड़ के आरोप में DU का प्रोफेसर गिरफ्तारट

25 सालों से इस स्कूल में नहीं गाया गया राष्ट्रगान, मामला दर्ज