आइजोल. मिजोरम के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और कांग्रेस के नेता ललथनजारा ने आइजोल उत्तरी-3 विधानसभा सीट के उपचुनाव में शानदार जीत दर्ज की. मुख्यमंत्री ललथनहवला के छोटे भाई ललथनजारा ने अपने प्रतिद्वंद्वियों मिजो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार के वानलालवेना और राजग उम्मीदवार ललदुहवमा के कुल मतों के मुकाबले 1,498 से अधिक वोट हासिल किए. 
 
ललथनजारा ने दे दिया था इस्तीफा
ललथनजारा को 6,175 मत मिले जबकि वानलालवेना को 2,790 और राजग उम्मीदवार को 1,887 मत मिले और 64 मतदाताओं ने नोटा के लिए बटन दबाया. ललथनजारा ने ‘‘हितों के टकराव’’ के आरोप के कारण 18 अगस्त को विधायक और स्वास्थ्य मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके कारण इस सीट पर चुनाव कराना आवश्यक हो गया था.
 
ललथनजारा पर हैं भ्रष्टाचार के आरोप
ऐसा आरोप लगाया गया था कि ललथनजारा के एक निर्माण कंपनी में 21 प्रतिशत से अधिक शेयर हैं जिसे राज्य सरकार के तहत करोड़ों रुपये का सड़क निर्माण कार्य मिला. ललथनजारा की एचपी फूड प्रोडक्ट्स कंपनी पर भी उनके संसदीय सचिव और बाद में राज्य में मंत्री रहते हुए राज्य समाज कल्याण विभाग को करोड़ रुपये की पोषक सामग्री की आपूर्ति करने का आरोप है. ललथनजारा ने अपने इस्तीफे को सही ठहराते हुए कहा था कि हालांकि उन पर लगे आरोप निराधार और झूठे हैं लेकिन इनसे उनकी सरकार और कांग्रेस पार्टी को काफी शर्मिंदगी हुई है.
 
एजेंसी इनपुट भी