वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 दिसंबर को वाराणसी का एक दिवसीय दौरा करेंगे. मोदी के साथ इस दौरे पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे भी साथ होंगे. वाराणसी से सांसद मोदी के इस दौरे के दौरान काशी-क्योटो समझौते के ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री के आने की सूचना जिला प्रशासन को मिल चुकी है.
 
जिलाधिकारी राजमणि यादव ने सभी पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों को प्रधानमंत्री के संभावित दौरा स्थल पर सुरक्षा का खाका तैयार करने का निर्देश दिया है. पीएमओ कार्यालय से प्रशासन को मिली जानकारी के अनुसार, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने बनारस आने एवं गंगा आरती में शामिल होने की इच्छा जताई है. प्रधानमंत्री मोदी भी उनके साथ होंगे.
 
मोदी और अबे दोनों दशाश्वमेध घाट स्थित गंगा आरती में शामिल होंगे. इस अवसर पर जापान के प्रधानमंत्री के सम्मान में मोदी की ओर से होटल ताज में रात के भोजन का आयोजन भी किया जाएगा.
 
होटल गेटवे में ही दोनों प्रधानमंत्रियों के साथ काशी के प्रबुद्घजनों की मुलाकात की संभावना भी है. इस दौरान काशी-क्योटो समझौते के तहत अटके ज्ञापन पर भी कोई फैसला लिया जा सकता है.
 
कार्यक्रम की जानकारी मिलने के साथ ही जिला प्रशासन ने तैयारियों पर मंथन शुरू कर दिया है. पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में जिलाधिकारी ने अतिथियों के विश्राम के संभावित स्थानों के अलावा गंगा आरती तक पहुंचने के रास्ते तथा सुरक्षा व्यवस्था पर भी चर्चा की. 
IANS