नई दिल्ली. दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला आज से आम लोगों के लिए खोला जाएगा. आम लोगों के आने से व्यापार मेले में बढ़ने वाली आवाजाही को देखते हुए सुरक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वाहनों की आवाजाही, पार्किंग, टिकट काउंटर के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.
 
ऐसा अनुमान लगया जा रहा है कि इस साल बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंच सकते हैं. आम जनता को टिकट के लिए ज्यादा परेशानी न हो इसके लिए मेट्रो स्टेशन से ट्रेड फेयर की टिकटें सुबह 8 बजे से खरीद सकते हैं.  वहीं, प्रगति मैदान के गेट नंबर एक और दो के टिकट काउंटर पर 9.30 बजे बिक्री शुरू होगी. आम दिनों में बड़ों के लिए टिकट 50 व बच्चों के लिए 30 रुपए में मिलेगा. वहीं, शनिवार, रविवार और छुट्टी वाले दिन यह 80 और 50 रुपए की रहेंगी. इस दौरान टिकट दोपहर दो बजे तक ही मिलेगा. 
 
साझेदार देश
मेले में अफगानिस्तान और बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में प्रमुख साझेदार देश हैं. इस मेले में 7000 से भी अधिक भारतीय एवं विदेशी फर्मे भाग ले रही हैं.
 
भागीदारी देश
अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में विदेशी भागीदारियों में अफगानिस्तान, मिस्त्र गणराज्य, बहरीन, बंगला देश, भूटान, चीन, क्यूबा, जर्मनी, गुयाना, हांगकांग, इंडोनेशिया, इराक, ईरान, केन्या, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, थाईलैंड, तिब्बत, टर्की, यूएई, ऊगांडा और वियतनाम से है.