वाशिंगटन. टाइम पत्रिका द्वारा दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची के लिए कराए गए सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पाठकों ने काफी पसंद किया है. इस वर्ष टाइम के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में मोदी को 0.6 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि दिल्ली विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज कराने वाले अरविंद केजरीवाल ने को कुल 0.5 फीसदी वोट हासिल हुए हैं.

टाइम पत्रिका ने कहा है कि लोकप्रिय मोदी ने पिछले साल भारत की अर्थव्यवस्था को नई उंचाई पर ले जाने के संकल्प के बल पर भारत में बहुमत की सरकार बनाई थी. उन्होंने आर्थिक सुधारों के लिए तेजी से काम शुरू किया है और सिंतबर में अमेरिका की यात्रा के बाद राष्ट्रपति बराक ओबामा को जनवरी में अपने देश बुलाकर अमेरिका के साथ घनिष्ठ संबंधों को पुनस्र्थापति किया है. वहीं केजरीवाल के बारे में पत्रिका ने कहा कि 2013 में दिल्ली के मुख्यमंत्री के संक्षिप्त कार्यकाल के बाद वह इस साल फरवरी में दोबारा मुख्यमंत्री चुने गए.उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) का नेतृत्व करते हुए दोनों शीर्ष राष्ट्रीय पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं. उन्हें 6.95 फीसदी वोट मिले. रैपर-गायक सीएल (दक्षिण कोरियाई लड़कियों का समूह) ने 6.9 फीसदी वोट पाकर दूसरे स्थान पर जगह बनाई. पॉप स्टार लेडी गाना, रिहाना और टेलर स्विफ्ट शीर्ष पांच में जगह बनाने में सफल रहे.तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को 1.7 फीसदी वोट मिले और पाकिस्तान की नोबेल पुरस्कार विजेता और शांति कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई को 1.6 फीसदी वोट मिले और वह शीर्ष 10 में जगह बनाने में कामयाब रहीं.1.5 फीसदी वोट के साथ सूची में जगह बनाने वाले पोप फ्रांसिस अपनी तरह के अकेले व्यक्ति हैं. इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा का भी नाम शामिल है.

(फोटो साभार: फाइनेंसियल एक्सप्रेस)

IANS