नागपुर. नागपुर में दशहरा रैली को संबोधित करते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि भारत में अब विश्वास का माहौल बन रहा है. उन्होंने कहा कि हमें भारत को दुनिया का सिरमौर और पूरी दुनिया को नेतृत्व देने वाला देश बनाना है. अब देश विदेशों में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही है.

उन्होंने कहा कि भारत दूसरे देशों का मदद कर रहा है और आपदा की घड़ी में दूसरे देशों की भी मदद कर रहा है. भागवत ने कहा कि भारत को अपने हितों की रक्षा के साथ साथ दूसरे के हितों की भी रक्षा भी करनी होगी.

सांप्रदायिकता पर भी बोले भागवत

आरएसएस प्रमुख मे देश में फैली सांप्रदायिकता पर कहा कि पूरे समाज को एक दूसरे का संबल बनना होगा और सभी धर्मों को आपस में आत्मीयता बनाए रखनी होगी. इसके लिए नेताओं को, प्रशासन को मिलकर काम करना होगा और एकता बनाए रखने के साथ गुणवत्ता बनाए रखनी होगी.

नीतियां बनाने से काम नहीं चलेगा

मोहन भागवत का कहना है कि देश में जमीनी स्थिति सुधारने के लिए सिर्फ नीति बनाने से काम नहीं चलेगा, नीति बनाने वालों को उसकी जमीनी हकीकत जाननी होगी और सभी के साथ संवाद कायम करना होगा.

गडकरी और फडणवीस हुए शामिल

आरएसएस की दशहरा रैली में डीआरडीओ के पूर्व प्रमुख विजय कुमार सारस्वत मुख्य अतिथि थे. संघ के इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत बीजेपी के कई नेता शामिल हुए हैं. गडकरी और फडणवीस खाकी पैंट और काली टोपी में मंच पर मौजूद थे.