झांसी.  उत्तर प्रदेश के झांसी का एक मोहल्ला आजकल हिन्दू मुस्लिम भाईचारे की मिसाल बना हुआ है. यहां पर एक ही पंडाल में दुर्गा प्रतिमा और ताजिया रखे गए हैं. झांसी के पुलिया नंबर नौ मोहल्ले में आठ घिरी का कुआं नाम की जगह पर नौ दुर्गा समिति और क्षेत्रीय जनता के सहयोग से एक ही पंडाल में दुर्गा मां की प्रतिमा स्थापित की जाती है और बगल में ही ताजिया भी रखी जाती है. 
 
इस बार भी वहां पर पंडाल में एक तरफ हिन्दुओं ने देवी जगदम्बे की प्रतिमा स्थापित की गई है वहीं बगल में मुस्लिम भाइयों ने ताजिया रखा हुआ है. वह अपने मतानुसार मन्नते मांगते है तथा हिन्दू देवी का पूजन, भजन व कीर्तन करते हैं. इस प्रकार के एकता की परंपरा बुंदेलखंड के लोगों की सहृदयता का प्रतीक है. अन्यथा अन्य जगहों पर दो समुदायों में हुई तकरार को राजनीति का चोला पहनाकर जहर घोलने का प्रयास किया जा रहा है. 
 
समिति के संयोजक जितेंद्र कुमार ने बताया कि हमारी यह परंपरा काफी पुरानी है, जिसे हम लोग निभाते चले आ रहे हैं. वहीं, बहुब खान ने बताया कि ऐसा कार्य करने में हम लोगों को काफी सुकून मिलता है. उन्होंने बताया कि नौमी को ताजिया का जुलूस निकाला जाएगा.