नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी फर्टिलाइजर उत्पादक को-ऑपरेटिव इफको और जापानी कंपनी मित्सुबिशी कॉरपोरेशन के ज्वाइंट वेंचर इफको-एमसी क्रॉप साइंस के 18 प्रोडक्ट्स आज कंपनी ने लॉंच कर दिए.
 
इफको मुख्यालय में संगठन के चेयरमैन बलविंद सिंह नकई ने इफको बोर्ड के सदस्यों की मौजूदगी में कंपनी के 18 पेस्टीसाइड्स, हर्बिसाइड्स और फंगीसाइड्स प्रोडक्ट लॉंच किए.
 
इस मौके पर हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध प्रदेश, राजस्थान समेत 10 राज्यों से इफको बोर्ड के कई सदस्य और किसान वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए समारोह का हिस्सा बने. मित्सुबिशी कॉरपोरेशन के अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद थे.
 
फर्टिलाइजर और पेस्टीसाइड का संतुलित इस्तेमाल करना बताएगी इफको
 
लॉंचिंग के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए इफको के एमडी यूएस अवस्थी ने कहा कि इफको-एमसी भारतीय माहौल की खेती के लिए उच्च गुणवत्ता के एग्रोकेमिकल प्रोडक्ट मुहैया कराएगी. उन्होंने कहा कि ये सारे प्रोडक्ट सहकारी संस्थाओं और इफको सेवा केंद्र के जरिए किसानों तक पहुंचेंगे.
 
इफको चेयरमैन बलविंद सिंह नकई ने इस मौके पर कहा कि फर्टिलाइजर और पेस्टीसाइड के संतुलित इस्तेमाल को लेकर इफको किसानों को बताएगी कि किस चीज का कितना इस्तेमाल करना बेहतर है.