नई दिल्ली. काला धन विदेश भेजने के आरोप में  केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है. सभी आरोपियों को चार दिनों के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है.
 
अधिकारियों का कहना है कि ईडी द्वारा गिरफ्तार चार लोगों ने काला धन विदेश भेजने के मामले में कथित रूप से बिचौलियों की भूमिका निभाई थी. जबकि अन्य दो लोग बैंक ऑफ बड़ौदा के कर्मचारी हैं. 
 
ईडी के वकील एन.के. मत्ता ने आरोपियों के 14 दिन की पुलिस की हिरासत की मांग की थी लेकिन न्यायालय ने आरोपियों से 17 अक्टूबर तक पूछताछ करने की अनुमति दी है.
 
बता दे कि बैंक ऑफ बड़ौदा की एक शाखा से 6,172 करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा हांगकांग भेजे गए है जिसमें हांगकांग और दुबई की कंपनियों को फर्जी निर्यात-आयात के लिए 59 खातों के जरिए यह धन भेजा गया.
 
सीबीआई के एक अधिकारी के अनुसार, ‘शुरुआती जांच से पता चला कि कम से कम 50 कंपनियों द्वारा बैंक रिकार्ड के लिए दिए गए पते फर्जी थे.’ 
 
अधिकारी ने कहा कि सीबीआई द्वारा गिरफ्तार आरोपियों में बैंक ऑफ बड़ौदा की अशोक विहार शाखा के प्रमुख और सहायक प्रबंधक सुरेश कुमार गर्ग और विदेशी मुद्रा यूनिट के प्रमुख जयनीश दुबे शामिल हैं.
 
IANS