लखनऊ. आगामी 26 अगस्त 2015 को उत्तर प्रदेश पुलिस बल का सम्मान और अभिनंदन किया जाएगा. इन बहादुर जवानों को समाज में उनके योगदान के लिए इंडिया न्यूज उत्तर प्रदेश अपनी अनोखी पहल ‘शौर्य सम्मान’ के तहत सम्मानित करेगा, जिसके प्रस्तुतकर्ता हैं सु-काम और सह-प्रस्तुतकर्ता हैं राजेश मसाले.
 
यह कार्यक्रम ड्रीम्ज इंफ्रा वेंचर्स द्वारा समर्थित होगा और साथ में हेल्थ पार्टनर के रुप में रामा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर की सहभागिता होगी.   
 
 
उत्तर प्रदेश के अनेक विशिष्ट व्यक्तियों, नेताओं और मशहूर हस्तियों के साथ उत्तरप्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे. लखनऊ में आयोजित शौर्य सम्मान में उत्तर प्रदेश पुलिस के बहादुरों की वीरता को सम्मानित किया जाएगा.  
 
  
चयन प्रक्रिया कड़ी होगी और नामित व्यक्तियों को पुनः एक प्रतिष्ठित ज्यूरी पैनल द्वारा मान्यता दी जाएगी. इस पैनल में उत्तर प्रदेश के डीजीपी श्री जगमोहन यादव; इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस विष्णु सहाय (रिटायर्ड), उद्गामी नेतृत्व के लिए रैमन मैगसेसे पुरस्कार विजेता और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. संदीप पांडेय, समाजसेवी और जनसेवक श्री अरविंद कुमार गोयल तथा इंडिया न्यूज के प्रधान संपादक श्री दीपक चौरसिया शामिल रहेंगे. 
 
 
पुरस्कार की श्रेणियां: 
आउटस्टैंडिंग ऐक्ट आफ ब्रेवरी (बहादुरी का उत्कृष्ट कारनामा)
अवार्ड्स फार ब्रेवरी (मरणोपरांत) (बहादुरी के लिये सम्मान-मरणोपरांत)
आउटस्टैंडिंग कंट्रिब्यूशन इन साल्विंग केस (मामला निपटाने में उत्कृष्ट योगदान)
आउटस्टैंडिंग एफर्ट टू सेव ह्यूमन लाइव्स (मानव जीवन बचाने में उत्कृष्ट प्रयास)
आउटस्टैंडिंग एफर्ट इन ट्रैफिक मैनेजमेंट (यातायात प्रबंधन में उत्कृष्ट प्रयास)
आउटस्टैंडिंग एफर्ट इन कम्यूनिटी बिल्डिंग (सामुदायिक निर्माण में उत्कृष्ट प्रयास)
आउटस्टैंडिंग एफर्ट इन ट्रेनिंग एंड रिसर्च (प्रशिक्षण और अनुसंधान में उत्कृष्ट प्रयास)
आउटस्टैंडिंग एक्सपर्ट आफ साइबर क्राइम सल्यूशन्स (साइबर-अपराध समाधानों का उत्कृष्ट विशेषज्ञ)
लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
 
इस पहल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये आईटीवी नेटवर्क के मेनेजिंग डाइरेक्टर श्री कार्तिकेय शर्मा ने कहा, ‘शौर्य सम्मान पुलिस बल के उन पुलिस कर्मियों को सम्मानित करता है जिन्होंने अपने कर्तव्यपालन के दौरान असाधारण वीरता का प्रदर्शन किया है.
 
समाज के लिए उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने वालों को पुरस्कृत करना हमारे लिए गर्व और सम्मान की बात है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘इन अधिकारियों के प्रति समाज और राष्ट्र की सेवा में उनकी प्रतिबद्धता और सेवा के लिए हम कृतज्ञ हैं.’
 
 
इंडिया न्यूज के एडिटर-इन-चीफ  श्री दीपक चौरसिया ने कहा, ‘इंडिया न्यूज शौर्य सम्मान का लक्ष्य है उत्तर प्रदेश पुलिस बल के उन सभी शूरवीरों का सम्मान करना जिन्होंने हमारी रक्षा करते हुए समाज की असाधारण सेवा की है. पुलिसकर्मियों के त्याग के लिए ऐसे सम्मान की अत्यंत आवश्यकता थी.’