नई दिल्ली. स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा काफ़ी कड़ी कर दी गई है. सुरक्षा के मद्देनज़र जंतर-मंतर को भी खाली कराया जा रहा है. वन रैंक वन पेंशन की मांग को लेकर लंबे समय से जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पूर्व सैनिकों को वहां से हटाया जा रहा है. इसे लेकर पुलिस और पूर्व सैनिकों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई.
 
इसके साथ ही वहां प्रदर्शन कर रहे दूसरे लोगों को भी हटाया जा रहा है. स्वतंत्रता दिवस से पहले राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. दिल्ली में 6,000 से ज़्यादा जवानों को तैनात किया गया है, जो चप्प-चप्पे पर नज़र रखे हुए हैं. लाल किला के आस-पास सबसे ज़्यादा सुरक्षा के इंतजाम किए गए है, क्योंकि मुख्य कार्यक्रम यहीं होना है. लाल किला के आसपास नज़र रखने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है.
 
स्वतंत्रता दिवस से पहले जम्मू-कश्मीर में भी सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. पाकिस्तान की ओर से जारी सीज़फ़ायर तोड़ने की घटनाओं के मद्देनज़र पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई है. श्रीनगर में बक्शी स्टेडियम के आस-पास सुरक्षा के खास इंतेज़ाम किए गए हैं, क्योंकि यहीं पर स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम आयोजित होता है.