नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार यूं ही मेक इन इंडिया पर फिदा नहीं है. दुनिया की बड़ी-बड़ी 6 कंपनियों को भारत में पैदा और यहीं पढ़े लोग चला रहे हैं जिनमें सबसे नया नाम सुंदर पिचाई का है जिन्हें गूगल ने सीईओ बनाया है. पढ़िए कि ये कहां पैदा हुए थे और कहां से पढ़े.

सुंदर पिचाई, सीईओ- गूगल- 43 साल के सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ बनाए गए हैं. पिचाई का जन्म चेन्नई में हुआ था और इन्होंने आईआईटी, खड़गपुर से पढ़ाई की है.

सत्या नडेला, सीईओ, माइक्रोसॉफ्ट- माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ 47 वर्षीय सत्या नडेला भी हैदराबाद में ही पैदा हुए हैं. नडेल इस समय माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं. नडेला ने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनोलॉजी से पढ़ाई की है.

इंद्रा नूई, सीईओ, पेप्सीको- पेप्सीको की चेयरपर्सन और सीईओ इंद्रा नूई का जन्म चेन्नई में हुआ था. 59 साल की हो चुकीं इंद्रा नूई ने मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज और आईआईएम, कलकत्ता से पढ़ाई की है.

राजीव सूरी, सीईओ, नोकिया- नोकिया कंपनी के सीईओ राजीव सूरी का जन्म दिल्ली में हुआ है. 47 वर्षीय सूरी ने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई की है.

अजयपाल सिंह बंगा, सीईओ, मास्टरकार्ड- पुणे में पैदा हुए 52 वर्षीय अजयपाल सिंह बंगा इस समय मास्टरकार्ड के प्रेसिडेंट और सीईओ हैं. बंगा की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी और आईआईएम, अहमदाबाद में हुई है.

शांतनु नारायण, सीईओ, एडोबी- हैदराबाद में पैदा हुए 52 साल के शांतनु नारायण इस समय एडोबी के सीईओ हैं. शांतनु ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है