जयपुर : राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को सरकार इस त्योहारी सीजन में एक तोहफा देने जा रही है, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये तोहफा है क्या तो आप लोगों को बता दें कि अब जो सैलरी आएगी वो बढ़कर आएगी.
 
पूर्व मुख्य सचिव डीसी सामंत कमेटी ने राज्या कर्मचारियों के लिए 7वें वेतनमान की रिपोर्ट को राज्य सरकार को सौंप दिया है, इस वेतनमान के लागू होने पर कर्मचारियों को वेतन में 15 फीसदी का इजाफा हो जाएगा. बता दें कि दिवाली से पूर्व कर्मचारियों के लिए 7वें वेतनमान की घोषणा की जा सकती है.
 
इसका मतलब ये हुआ कि 1 नवबंर को जो वेतन आप लोगों के को पैसे बढ़कर मिलेंगे, राजस्थान सरकार में करीब 8 लाख 54 हजार 119 कर्मचारी हैं. इन सभी को 7वें वेतनमान का लाभ देने के लिए सरकार को 10,500 करोड़ रु खर्चने होंगे. सरकार ने 23 फरवरी को पे कमेटी गठित की थी.
 
 
केंद्र में सातवें वेतनमान की सिफारिशों में मूल वेतन को 2.57, 2.67 और 2.72 से गुण कर फिक्सेशन किया गया है. 7वीं पे कमेटी ने एक जनवरी 2016 को निर्धारित वेतन को आधार बनाकर ही सरकार को अपनी सिफारिशें सौंपी हैं.
 
गौरतलब है कि पहले ऐसा माना जा रहा था कि रिपोर्ट मिलने के बाद 7 वेतनमान को लागू करने में सरकार करीब 2 से 3 महीन का समय लगा सकती है. लेकिन अब ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि 19 अक्टूबर को दिवाली से पहले ही सरकार इसे लागू कर सकती है.