नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने दिल्ली के 164 मेंट्रो स्टेशनों में से 70 मेट्रो स्टेशनों पर काउंटर टोकन लेने की व्यवस्था खत्म कर दी है. इन स्टेशनों पर सीधा मशीन से ही टोकन मिल रहा है. आने वाले समय में दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर यही व्यवस्था लागू होगी यानी सभी स्टेशनों से काउंटर टिकट मिलना बंद हो जाएगा. ऐसे में आपको टोकन के लिए काउंटर पर नहीं टोकन वेंडिंग मशीन के पास जाना होगा.
 
दिल्ली मेट्रो प्रबंधन ने जिन स्टेशनों से टिकट काउंटर को पूरी तरह बंद कर दिया है उनमें उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जोर बाग, अक्षरधाम, मयूर विहार फेस-1, मंडी हाउस और बाराखंबा रोड मेट्रो स्टेशन शामिल हैं. 
 
डीएमआरसी के अधिकारी के मुताबिक मशीन के अलावा मेट्रो के कस्टमर केयर सेंटर से टोकन खरीदने की व्यवस्था होगी. बताया जा रहा है कि ये व्यवस्था इसलिए की जा रही है ताकि टोकन की बिक्री में लगे ज्यादा से ज्यादा लोगों को हटाया जा सके. डीएमआरसी के अधिकारी के मुताबिक ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि मेट्रो प्रबंधन को शिकायत मिली थी कि कई टोकन वेंडर ग्राहकों को पूरे पैसे नहीं लौटाते हैं.  
 
 
डीएमआरसी के पास 216 टिकट वेंडिंग मशीन है जबकि 215 मशीनें और आनी हैं. इस तरह डीएमआरसी के पास आने वाले समय में 431 टिकट वेंडिंग मशीन होगी. ये भी बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो किराए को राउंड फिगर में करने जा रही है. यानी खुल्ले पैसों की कोई जरूरत ही नहीं होगी. गौरतलब है कि मई में ही दिल्ली मेट्रो ने किराए में बढ़ोतरी की थी और अब अक्टूबर में फिर से कीमतों को लेकर डीएमआरसी की बैठक है.
 
उम्मीद है कि अक्टूबर से मेट्रो के किराए राउंड फिगर में होंगे जैसे 10, 15, 20, 30, 40, 50  यानी अगर आपको कहीं जाना है तो आपको राउंड फिगर में ही पैसे देने होंगे.