तिरुअंतपुरम. खबर मिली है कि केरल का एक पत्रकार आतंकी संगठन ISIS में शामिल हो गया है. दरअसल यह पत्रकार पालाक्‍कड से प्रकाशित होने वाले एक मलयालम अखबार के साथ जुड़ा हुआ था. मनोरमा ऑनलाइन के मुताबिक, केंद्रीय खुफिया विभाग (आईबी) ने केरल के गृह मंत्रालय को कुछ महीने पहले ISIS द्वारा केरल में रिक्रूटमेंट की खबर दी थी लेकिन इस खबर की पुष्टि तब हुई जब हाल ही में दिल्ली में गृह मंत्रालय के साथ पुलिस के उच्च आलाधिकारियों की एक बैठक हुई. 

स्थानीय न्यूज़पेपर में कर रहा था काम
बताया जा रहा है कि यह जर्नलिस्‍ट पालाक्‍कड से निकलने वाले न्‍यूज पेपर के साथ जुड़ा हुआ था और अब यह सीरिया में हो सकता है. पिछले साल वह  संगठन की विचारधारा से प्रभावित हुआ था. वहीं डिजिटल न्यूज पोर्टल वनइंडिया के मुताबिक, संगठन में शामिल होने पहले यह खाड़ी में नौकरी करने लगा. यहां से वह सीरिया के लिए रवाना हुआ. केरल पुलिस से जुड़े सूत्रों की ओर से वनइंडिया को दी गई जानकारी के मुताबिक आईबी की ओर से पिछले कुछ दिनों से इस पर नजर रखी जा रही थी.

परिवार को पहले ही हो गया था शक
पत्रकार के नाम की जानकारी नही मिली है, लेकिन यह पत्रकार पिछले करीब एक वर्ष से ISIS की विचारधारा के बारे में अपने परिवार से बातें करने लगा था. इससे उसके पिता काफी परेशान रहते थे और उन्‍होंने उसे इस संगठन में शामिल न होने का अनुरोध किया था. उन्‍होंने उसे संगठन की बुराईयों से भी अवगत कराया था.  इसके बावजूद उसने पालाक्‍कड में अपनी जॉब से इस्‍तीफा दे दिया. ऑर्गनाइजेशन से कहा कि अगर उसे खाड़ी के किसी देश में पोस्टिंग दे दी जाए तो काफी बेहतर रहेगा. आठ माह पहले उसे वहां पर नौकरी मिल गई थी. इसके लिए उसने अपने परिवारवालों को भी राजी कर लिया था.

IB ने भी राखी हुई थी नज़र
परिवार के साथ इस मसले पर हुई हर बातचीत पर आईबी करीबी से नजर रखे हुई थी. हालांकि खाड़ी देश के लिए रवाना होने के बाद रिक्रूटर्स और इसके बीच हुई ऑनलाइन बातचीत पर सबकी नजरें गईं. केरल में वह जितने दिन भी रहा उसका बर्ताव साधारण ही नजर आया. खाड़ी पहुंचने के बाद इंटरनेट पर उसकी सक्रियता बढ़ गई और वह संगठन के रिक्रूटर्स के बारे में जानकारियां जुटाने लगा. साथ ही ऐसे लोगों की भी तलाश करने लगा जो उसे सीरिया ले जाए.

टाइम्स ऑफ इंडिया के एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल कुल 13 भारतीयों ने इराक और सीरिया की यात्रा की थी, जिनमें से 6 मौत हो गई है और 7 अभी भी इस ग्रुप के साथ लड़ रहे हैं लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि केरल का यह पत्रकार जिंदा है या फिर उसकी मौत हो गई है. इस समय ISIS के साथ जो भारतीय हैं वे कल्यान, तेलंगाना, बेंगलुरु हैं, जब कि अन्य भारतीय ओमन, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया से हैं.

एजेंसी इनपुट भी