मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने गोहत्या पर रोक लगाने की ठान ली है. यही वजह है कि सरकार ने अब कड़ाई से पशुओं की हत्या पर लगाम लगाने की सोच ली है. महाराष्ट्र सरकार एक ऐसा ऐप ला रही है जिसके जरिए हर एक पशु पर नजर रख सकेगी.
 
महाराष्ट्र सरकार एक ऐसा ऐप ला रही है जिसकी मदद से वह सभी पशु चाहे वह गाय हो, भैंस हो या भेड़, बकरी, बकरा सहित जितने भी जानवर काटे जाते हैं उन सभी की हत्याओं पर लगाम लगाएगी. अब देश का पहला ऐसा राज्य महाराष्ट्र होगा जहां ऐप के जरिए सभी पर नजर रखी जाएगी और गौ वंश हत्या पर लगाम लगाई जाएगी.
 
इंडिया न्यूज़ से इक्स्क्लूसिव बातचीत में महाराष्ट्र के पशुसंवर्धन, दुग्ध व मत्स्यविकास विभाग के मंत्री महादेव जानकर ने ये सभी जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि इसका काम लगभग लगभग पूरा हो गया है जल्द ही इसे अमल में लाया जाएगा.
 
 
इतना ही नहीं बल्कि उन सभी पर नजर रखी जाएगी जिन्हें काटा जाता है. सरकार सभी पशुओं की गणना करवा रही है ताकि यह पता चल सके कि महाराष्ट्र में कितने गौ वंश हैं, कितनी भैंस है और कितने बकरे या बकरी और अन्य हैं. अब तक हुई गणना के मुताबिक सात करोड़ इनकी संख्या पता चली है.
 
सबसे खास बात ये है की इन सभी के शरीर में एक चिप लगाई जाएगी जो जीपीएस से हमेशा कनेक्ट रहेगी. अब ये जहां-जहां भी जाएंगे इस ऐप के जरिए उनकी लोकेशन पता चलेगी. साथ ही काटने के लिए जब कोई इन जानवरों को ले जाएगा तो ये पता चल जाएगा कि वह पशु क्या गाय है या फिर अन्य पशु बकरा या बकरी है. पूरी जानकारी सही-सही मिल जाएगी. यानी अब अगर कोई भी गौ वंश को काटता है तो उस पर कार्रवाई होनी निश्चित है.