चंडीगढ़. डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम इंसा का लोगों में जबरदस्त क्रेज है. उनके 50वें गोल्डन जुबली बर्थडे पर शाह सतनाम धाम में ‘एमएसजी नौ बार नौ कार्निवल’ (9 BAR 9 CARNIVAL MELA) का आयोजन किया गया.
 
अपने बर्थ डे पर गुरमीत राम रहीम ने खुद इस मेले का उद्घाटन किया. खास बात ये है कि सप्ताह भर चलने वाला ये मेला करीब दस एकड़ में फैला हुआ है. इस मेले में उद्घाटन के दिन ही लोगों का हुजूम देखने को मिला. इस मेले में भारत की लुप्त होती मेले की विरासत के साथ साथ लघु भारत को भी देखा जा सकता है.
 
मेले में कई तरह से स्टॉल लगे हुए हैं, जो मेले का आकर्षण हैं. इस मौके पर घोड़ी, ऊंट के डांस और भंगड़े से राम रहिम का स्वागत किया गया. साथ ही राजस्थानी संस्कृति में इनका स्वागत किया गया.
 
 
गुरु राम रहीम ने कहा कि हमारी संस्कृति महान है और मेला इस संस्कृति का हिस्सा है, मगर अफसोस कि ये संस्कृति लुप्त होती जा रही है. इस मेले को देखकर उन्हें उनका बचपन याद आ जाता है. मेला देखकर लोग भारतीय संस्कृति से रूबरू होंगे. इस मेले में अलग-अलग राज्यों का खाना व संस्कृति दर्शाई गई है.
 
 
खास बात ये है कि इस मेले में देश-विदेश से लोग आ रहे हैं. मेला हर दिन सुबह 10 बजे से सायं 7 बजे तथा रात्रि 10 बजे से 2 बजे तक चलेगा.