मुंबई: किसान कर्जमाफी के बाद महाराष्ट्र सरकार ने किसानों से खरीदे जाने वाले दूध के दाम में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है. मतलब पहले की अपेक्षा अब किसानों को हरेक एक लीटर दूध पर 3 रुपए ज्यादा मिलेंगे.

हालांकि सरकार ने कहा है कि दूध की कीमत में बढ़ोतरी का असर पब्लिक रेट पर नहीं पड़ेगा. खरीदी के दाम बढ़ाने पर जो अतिरिक्त बोझ आएगा उसकी भरपाई राज्य सरकार करेगी. दूध की नई कीमत 21 जून ने लागू होगी. सरकार ने फैसला लेते हुए कहा है कि जिस तरह से मंहगाई बढ़ेगी उसी प्रकार साल में एक बार किसानों से लिए जाने वाले दूध के दाम भी बढ़ेंगे.

सरकार ने गाय के दूध को 24-27 रुपए और भैंस के दूध के दाम 33-36 रुपए प्रति लीटर निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही राज्य की देवेंद्र फडणवीस सरकार ने ये यह भी तय किया है कि जो व्यक्ति इस नियम को नहीं मानेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि इसी महीने राज्य राज्य के किसान कर्जमाफी व अन्य मांगों को लेकर किसानों हड़ताल पर बैठ गए थे. जिसके बाद राज्य सरकार ने किसानों के कर्जमाफी का फैसला लिया है. अब किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमत में बढ़ोतरी कर सरकार ने किसानों को एक और बड़ी राहत दी है.