जयपुर: केंद्र सरकार की योजना स्मार्ट सिटी की तर्ज पर राजस्थान सरकार अब स्मार्ट विलेज बनाने की तैयारी कर रही है. राजस्थान सरकार स्मार्ट विजेज योजना के तहत 3169 स्मार्ट विजेज को विकसित करेगी. इस स्मार्ट विलेज में शुद्ध पेयजल, सड़कें, जल निकासी सिस्टम, वाई-फाई सुविधा, ई-लाइब्रेरी, खेल मैदान, स्ट्रीट लाइटें और स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी.  

ग्रामीण विकास और पंचायती राज राज्य मंत्री राजेंद्र राठौर ने कहा कि साल 2017-18 के लिए 3169 गावों को सेलेक्ट किया गया है. इन सभी को स्मार्ट सिटी योजना के तर्ज पर स्मार्ट विलेज में डेवलप किया जाएगा.
 
बुधवार को स्मार्ट विलेज योजना की रिव्यू मीटिंग के दौरान उन्होंने कहा कि इन स्मार्ट गांवों में वे सभी सुविधाएं होंगी, जो किसी शहर में होता है.  बता दें कि इस मीटिंग की अध्यक्षता खुद राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कर रही थीं.
 
विभागिय अधिकारियों ने कहा कि योग्य व्यक्ति को प्राथमिकता के आधार पर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत स्मार्ट सिटी में आवास प्रदान किया जाएगा. 
 
आगे उन्होंने कहा कि स्मार्ट विलेज में खेती के लिए तालाब, पशु शेड, खेतों के स्तर आदि सहित कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर मनरेगा योजना के तहत पूरा किया जाएगा.