नई दिल्ली: उत्तराखंड हाई कोर्ट ने 6 और विधानसभा क्षेत्र की EVM मशीनों को सील करने का आदेश दिया है. हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि अगले 48 घंटों के भीतर सभी 6 और विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मशीनों को सील कर दिया जाए.
 
आपको बता दें कि हाई कोर्ट में ईवीएम को लेकर शिकायत की गई थी जिसके बाद कोर्ट ने ये बड़ा कदम उठाया है. होई कोर्ट ने जिन क्षेत्रों की ईवीएम को सील करने का आदेश दिया है उसमें मसूरी, राजपुर, रायपुर, हरिद्वार ग्रामीण, प्रतापपुर शामिल है. कोर्ट ने इससे पहले कांग्रेस उम्मीदवार नवप्रभात की याचिका की सुनवाई करते हुए विकासनगर विधानसभा की सभी ईवीएम को सील करने का आदेश दिया था. 
 
 
ईवीएम की शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने सभी ईवीएम में VVPAT मशीन लगाने का फैसला किया है. कैबिनेट ने उसके प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है. ईवीएम में वीवीपीएटी मशीन लग जाने के बाद छेड़छाड़ की शिकायत दूर हो जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि वीवीपीएटी लगने के बाद वोट देने वाले व्यक्ति को मशीन से एक पर्ची मिलेगी जिस पर आपका वोट किस पार्टी को गया है इसकी पूरी जानकारी रहेगी.
 
 
6 हफ्ते के भीतर जवाब मांगा
हाई कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए राज्य की सभी राजनीति दलों से ईवीएम मामले में 6 हफ्ते के भीतर जवाब मांगा है. कुछ राजनीतिक पार्टियों ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद ईवीएम पर सवाल खड़े किये थे. सवाल करने वालों में बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा से अखिलेश यादव और आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हैं.