मिदनापुर. 18 साल के छात्र सौम्यदीप महतो को पुलिस ने इसलिए हिरासत में ले लिया क्योंकि उसके एडमिट कार्ड पर उसकी खुद की तस्वीर न होकर कुत्ते की तस्वीर लगी हुई थी. पुलिस ने इस मामले में पूछताछ के लिए सौम्यदीप को हिरासत में लिया है जबकि खुद सौम्यदीप उस समय हैरान रह गया जब उसने अपना ITI एंट्रेस टेस्ट का प्रवेश पत्र सरकारी वेबसाइट से डाउनलोड किया तो उसकी जगह कुत्ते की तस्वीर वहां लगी हुई थी.

क्या छात्र ने खुद किया गड़बड़झाला?
पुलिस का कहना है, ‘सौम्यदीप महतो को मामले की जांच के तहत पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. इस मामले को लेकर काफी विवाद हुआ था.’ राज्य के तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण मंत्री उज्ज्वल विश्वास ने इस बाबत कहा कि छात्र से पूछताछ की जानी चाहिए कि उसके प्रवेश पत्र पर उसकी तस्वीर की बजाय एक एक कुत्ते की कैसे तस्वीर आ गई. वैसे प्रश्न पत्र लीक हो जाने के कारण यह परीक्षा कल यानी सोमवार को रद्द कर दी गई थी.

विश्वास ने कहा, ‘छात्र ने आवेदन पत्र पर अपनी तस्वीर चिपकाकर उसे भरा और उस पर खुद ही हस्ताक्षर किया. उससे पूछताछ की जानी कि ऐसा कैसे हुआ या इसके पीछे आखिर क्या संभावना हो सकती है.’ उन्होंने कहा, ‘अगर छात्र दोषी पाया जाता है तो उसे गिरफ्तार किया जाएगा.’

छात्र पूरे मामले पर हैरान-परेशान
जानकारी के मुताबिक, सौम्यदीप महतो ने जब अपना ITI प्रवेश परीक्षा का प्रवेश पत्र सरकारी वेबसाइट से डाउनलोड किया तो पाया उसके प्रवेश पत्र पर उसके फोटो की जगह एक कुत्ते का फोटो लगा हुआ था, जबकि उसमें घर का पता और अन्य विवरण उसी के थे. छात्र हैरान रह गया. महतो ने इसी साल सीनियर सैकेंडरी परीक्षा पास की है. उसने यह देखने के तत्काल बाद परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था के नोडल अधिकारी से संपर्क भी किया था जिन्होंने उसकी मदद करने का आश्वासन दिया था. बाद में शाम तक उसके प्रवेश पत्र से कुत्ते का फोटो हटा दिया गया था.

एजेंसी