जयपुर : ऐसे तो शादीशुदा जोड़ों को अपनी शादी में कई तोहफे मिलते हैं लेकिन राजस्थान में सरकार उन्हें अब एक अनूठा तोहफा दे रही है. उन्हें ऐसे तोहफे मिल रहे हैं, जो परिवार नियोजन में उनकी मदद करेंगे. 
 
राजस्थान के 14 जिलों में अब शादीशुदा जोड़ों को शादी के तोहफे के तौर पर कॉन्डोम, कॉन्ट्रोसप्टिव पिल्स और एक वेनिटी किट देने की योजना है. सरकार द्वारा यह प्रयास प्रजनन दर को कम करने के लिए किया जा रहा है. 
 
क्या होगा किट में
प्रजनन दर प्रति महिला पर होने बाले बच्चों के आधार पर तय होती है. सरकार का उद्देश्य इन 14 जिलों में प्रजनन दर को 2.1 के स्तर पर लाना है. फिलहाल यहां कुल प्रजनन दर 3 है. राजस्थान में प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य निदेशक डॉ. वीके माथुर का कहना है कि इन जिलों में परिवार नियोजन किट बांटी जाएगी. ‘परिवार विकास’ अभियान के तहत प्रजनन दर घटाने के लिए यह तरीका अपनाया जा रहा है. 
 
इस किट में दो कॉन्डोम, दो कॉन्ट्रासेप्टिव पिल के पत्ते, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव ​पिल की तीन यूनिट और दो प्रेग्नेंसी टेस्टिंग किट होंगी. इसके अलावा इसमें मौजूद वैनिटी किट में टावल सेट, कंघी, नेल कटर, बिंदी के पत्ते, दो रूमाल और एक छोटा शीशा भी होगा. ​इसके अलावा इसमें गर्भधारण और परिवार नियोजन संबंधी जानकारियों से जुड़ा मटीरियल भी रखा जाएगा. 
 
145 जिले चयनित
ये किट आशा कार्यकर्ताओं के जरिए बांटी जाएंगी. इसके अलावा स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय ने अलग-अलग राज्यों के 145 जिलों को इस कार्यक्रम के लिए चयनित किया है. राजस्थान में यह योजना बाड़मेर, धोलपुर, बंसवाड़ा, करौली, जालौर, सवाई माधोपुर, उदयपुर, डुंगरपुर, राजसमंद, जैसलमेर, पाली, सिरोही, बारन और भरतपुर में लागू होगी.