जयपुर : क्या आपने कभी सुना है कि 50 पैसे के बदले किसी को 5 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ा हो, नहीं न, लेकिन ऐसा हुआ है. ऐसा हुआ है फास्ट फूड के लिए दुनिया भर में मशहूर मैकडोनाल्ड रेस्टोरेंट के साथ.
 
जी हां, मैकडोनाल्ड को केवल 50 पैसे ज्यादा वसूलने की वजह से 5 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ रहा है. जयपुर के उपभोक्ता मंच ने एक उपभोक्ता की शिकायत पर यह आदेश सुनाया है.
 
इतना ही नहीं मंच ने मैकडोनाल्ड को 50 पैसे नौ फीसदी की ब्याज के साथ एक महीने में उपभोक्ता को वापस भी लौटाने होंगे.
 
क्या है मामला ?
जयपुर के एक मॉल में महेश पारीक नाम के एक व्यक्ति ने मैकडोनाल्ड रेस्टोरेंट से खाने का सामान लिया था, जहां उनका बिल 104.67 रुपये बना था. बिल चुकाने के लिए महेश ने अपना क्रेडिट कार्ड दिया. उनके क्रेडिट कार्ड से 104.67 रुपये की जगह 105 रुपये काट लिए गए, जिसके बाद महेश ने रेस्टोरेंट से कहा कि उन्होंने ज्यादा पैसा काटा है, ऐसे में रेस्टोरेंट ने कहा कि यह उनकी पॉलिसी है.
 
क्या कहता है नियम ?
हालांकि ऐसी स्थिति में नियम यह कहता है कि जितना बिल बनता है उसका राउंड ऑफ करते हुए कम रकम ही ली जाती है, मतलब अगर आपका बिल 104.67 बना है तो रेस्टोरेंट 104 रुपये ही लेगा. ऐसी स्थिति में ज्यादा रकम नहीं ली जा सकती.
 
नियम होने के बाद भी मैकडोनाल्ड ने 105 रुपये काटे जिसके बाद महेश पारीक ने आपत्ति जताई. महेश की शिकायत पर उपभोक्ता मंच ने 50 पैसे ज्यादा वसूलने की वजह से मैकडोनाल्ड से मुकदमे के खर्च और उपभोक्ता को परेशान करने के लिए 5 हजार रुपये महेश को देने का आदेश दिया.