नई दिल्ली. फेस्टिव सीजन में सोने के दाम में भारी गिरावट आ रही है. सोने के भाव में लगातार गिरावट से अब तीन साल के पुराने स्तर पहुंच चुकी है. मंगलवार को सोना का भाव 31 हजार से 31500 के बीच था. एसोचैम की रिपोर्ट के अनुसार दीवली तक सोना 2000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक और सस्ता हो सकता है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
एसोचैम ने आगे बताया कि इस साल सोना 25% तक महंगा हुआ, लेकिन पिछले हफ्ते में इसका दाम डेढ़ से 2 हजार रुपए तक नीचे आ गया. इसके अलावा पिछले चार दिनों में सोने की कीमतें 1010 रुपए तक कम हो गई हैं. पिछले एक हफ्ते में मार्केट में सोने की बिक्री 45 से 50% तक गिरी है.
 
ज्वेलरों की हड़ताल का असर
सोने के दाम गिरने की वजह हड़ताल और कस्टम ड्यूटी को बताया जा रहा है.  मार्च-अप्रैल में एक्साइज ड्यूटी के विरोध में ज्वेलरों की 42 दिन की हड़ताल और 10 परसेंट कस्टम ड्यूटी के जारी रहने की वजह से सोने के भाव में गिरावट आई है. यही नहीं इस साल में पहले नौ महीनों के दौरान इसके आयात में 57.75 परसेंट की गिरावट आई है.
 
जनवरी से सितंबर के बीच 270 टन आयात हुआ है. पिछले साल इसी अवधि में 658 टन का आयात हुआ था. दिवाली तक सोने में तेजी की कोई संभावना नहीं है. लेकिन दिवाली के बाद सोना 2,000 रु. प्रति दस ग्राम तक महंगा हो सकता है.