नई दिल्ली. भारत में शायद ही कोइ ऐसा घर होगा जहां लहसुन और प्याज का इस्तेमाल नहीं होता हो. लहसुन सब्जी का स्वाद तो बढ़ाती ही है पर हम में से कितने लोग हैं जो इसके सेहत के फायदे जानते हैं. लहसुन में एलिसीन नाम का कम्पाउंड पाया जाता है जिसमें एंटीबैक्टेरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सिटेंड प्रोपर्टी होती है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
एक स्टडी की मानें तो लहसुन मोटापा घटाने में भी मददगार साबित होता है. अगर आप कैलोरी घटाना चाहते हैं तो लहसुन को अपना डाइट में जरुर शामिल कर लें.
 
आइए आपको बताते हैं लहसुन के फायदे-
1- स्टडीज की मानें तो लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कम करके ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है जिससे शरीर में ब्लड सरकुलेशन अच्छे से होता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो उन्हें लहसुन की एक कली रोज, खाली पेट खानी चाहिए.
 
2- लहसुन दिल की बीमारियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसको खाने से ब्लड सरकुलेशन तो सुधरता ही है कॉलेस्ट्रोल भी कम होता है. इसलिए अगर दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रोज सुबह एक यो दो लहसुन की कली जरुर खाएं.
 
3- अगर शरीर में एंटीबॉयोटिक की मात्रा बढ़ानी है तो खाली पेट लहसुन खाने से बहुत फायदा होता है.
 
4- लहसुन में काफी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्वों पाए जाते हैं. लहसुन का फायदा लेना है तो लहसुन की कच्ची कली को चबा-चबा कर खाएं.
 
5- जिन लोगों को रूमेटॉयड अर्थराइटिस के लक्षण होते हैं उनके लिए लहसुन रामबाण है. अगर आपको भी अर्थराइटिस के दर्द की समस्या है तो अपने खाने में रोजाना लहसुन को शामिल कर लें.
 
6- लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है. ये विटामिन सी, बी6 और मैग्नीज का अच्छा सोर्स होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण के कारण ये किसी भी तरह के इंफेक्शन से भी जमकर लड़ता है.
 
7- लहसुन में एंटी वायरल और एंटी बॉयोटिक गुण होते हैं जिसकी वजह से कफ और कोल्ड की अवस्था में इसे खाने से विशेष लाभ होता है. इसके अलावा अस्थमा के लोगों के लिए भी यह खासा फायदेमंद है.