नई दिल्ली. आज के दौर में शायद बिना मोबाइल के किसी भी व्यक्ति के लिए रोजमर्रा के काम करना बहुत मुश्किल है. मोबाइल हर इंसान की ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन चुका है. मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बुरी खबर हैं. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन आपको बीमार कर सकता है. अगर आप मोबाइल पर ज्यादा देर तक बात करते है तो सावधान हो जाइये, आपको आगे चलकर सिरदर्द, थकान और कमजोरी की समस्या हो सकती हैं.
 
मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन आपके बॉडी मेटाबोल्जिम पर भी बुरा असर डालता हैं. कभी भी मोबाइल का इस्तेमाल बंद जगह पर न करें क्योंकि रेडियो तरंगे दीवारों से टकराकर वापस लौटते हैं जो की आपकी सुनने की क्षमता पर असर डालते है. 
 
हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि फोन बॉडी से डायरेक्‍ट कॉन्‍टेक्‍ट में ना आए. उसे हमेशा पर्स या किसी बैग की जेब में रखें. भूल के भी पॉकेट में या गले में फोन को ना लटकाएं. इससे स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है.
 
अक्सर देखा जाता है कि लोग मोबाइल को अपने सर के पास या तकिये के नीचे रख कर सोते है. ऐसी गलती भूल के भी ना करें. मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन आपके ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकता हैं, जिससे आपको ब्रेन हैमरेज भी हो सकता हैं.