नई दिल्ली. गूगल द्वारा पिक्सल स्मार्टफोन लॉन्च किये जाने के बाद कई लोग दुविधा में हैं कि उनके लिए आईफोन 7 या गूगल पिक्सल में से कौन सा स्मार्टफोन बेहतर रहेगा.  यह दोनों ही फोन 13 अक्टूबर से भारत में बिकने के लिए मौजूद होंगे. 
 
ऐसे में हम बता रहे हैं कि आप इन दो स्मार्टफोन्स में से किस फोन को खरीदें. इसके लिए हम दोनों ही स्मार्टफोन्स के फीचर्स की तुलना कर आपको सही फैसला लेने में मदद करेंगे. 
 
बड़ी डिस्प्ले है पिक्सल में 
 
एप्पल ने अपने आईफोन 7 को दो स्क्रीन  साइज में लॉन्च किया है. आईफोन 7 में आपको 4.7 इंच की डिस्पले तो वहीं 7 प्लस में 5.5 इंच की डिस्प्ले मिलेगी. इसके उल्ट गूगल ने पिक्सल स्मार्टफोन 5 इंच की स्क्रीन के साथ तो वहीं  पिक्सल एक्सएल जो 5.5 इंच में उपलब्ध कराया है. ऐसे में अगर आप बड़ा स्क्रीन साइज पसंद करते हैं तो गूगल पिक्सल को चुन सकते हैं. इसका बेसिक मॉडल में आपको आईफोन के बेसिक मॉडल से बड़ी स्क्रीन मिल जाएगी. 
 
गूगल पिक्सल में मिलेगा सबसे तेज प्रोसेसर
 
दोनों स्मार्टफोन्स के प्रोसेसर की बात करें तो आईफोन 7 में 4 कोर वाला A10 फ्यूजन प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है वहीं गूगल अब तक का सबसे तेज़ प्रोसेसर  स्नैपड्रैगन 821 पिक्सल स्मार्टफोन में लेकर आया है. ऐसे में मल्टीटास्किंग और हार्ड यूज़र्स के लिए गूगल का पिक्सल स्मार्टफोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है. 
 
सॉफ्टवेयर में कड़ी टक्कर 
 
सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें बेहतर से बेहतर का चुनाव करना मुश्किल होगा. दरअसल दोनों ही कम्पनियां नए सॉफ्टवेयर्स अपने फोन में यूज़र्स को दे रही हैं. ऐसे में फ़िलहाल इनकी परफॉर्मेंस पर टिपण्णी नहीं की जा सकती लेकिन इस बात में दो राय नहीं कि यह दोनों सॉफ्टवेयर्स लाजवाब होने वाले हैं. बता दें कि गूगल के हैंडसेट्स लेटेस्ट ओएस एंड्रायड 7.1 नूगा पर और  एप्पल आईफोन 7 में आईओएस 10 आपको मिलेगा. 
 
 
कैमरा में गूगल मार लेगा बाजी
 
गोगले अपने लांच इवेंट में रैंकिंग के आधार पर अपने फोन के कैमरे को अभी तक का सबसे बेहतरीन कैमरा बता चुका है. गूगल ने अपने स्मार्टफोन में  एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 12.3 मेगापिक्सल का रियर  कैमरा और फ्रंट में  8 मेगापिक्सल का कैमरा इस्तेमाल किया है. गूगल का दावा है कि यह कैमरा एसएलआर की तरह काम करेगा. वहीं आईफोन 7 और 7 प्लस में 12 मेगापिक्सल का रियर और 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. हमेशा की तरह एप्पल ने कैमरा की लेंस आदि को लेकर ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है. 
 
 
गूगल देगा अनलिमिटेड स्टोरेज
 
गूगल और आईफोन दोनों के ही बेसिक मॉडल में आपको 32 जीबी की शुरुआती इंटरनल मेमोरी मिलती है. लेकिन गूगल के सभी फोन्स में अनलिमिटेड स्टोरेज का ऑप्शन भी यूजर को मिलता है. साथ ही माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से आप पिक्सल स्मार्टफोन की मेमोरी को बढ़ा भी सकते हैं.  यह दोनों विकल्प आईफोन में नहीं मिलते. 
 
बैटरी में आईफोन हल्का
 
गूगल पिक्सल में आपको 2770 एमएएच और पिक्सल एक्स एल में 3450 एमएएच की बैटरी मिलेगी. वहीं एप्पल ने अपने फोन में दमदार बैटरी की बात तो की थी लेकिन कितने एमएएच की बैटरी वह इस्तेमाल कर रहे हैं इस बात की कोई जानकारी एप्पल ने नहीं दी. हालांकि बाद में फोन को खोल कर जांचने के बाद पता चला कि आईफोन 7 प्लस में 2,900 एमएएच और आईफोन 7 में 1,960 एमएएच की बैटरी इस्तेमाल की गयी है. 
 
कीमत है बराबर
 
भारत में गूगल पिक्सल 57 हजार से मिलना शुरू होंगे. वहीं भारत में आईफोन 7 प्लस की कीमत 72 हजार रुपये से शुरु होगी. स्टोरेज वेरिएंट में 10 हज़ार का फर्क होगा.