नई दिल्ली. आखिरकार मंगलवार को गूगल ने आईफोन 7 की बादशाहत को  चुनौतियो देने वाले दो सुपर स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए. इन दो स्मार्टफोन्स का नाम है गूगल पिक्सल और गूगल पिक्सल एक्सएल.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
सिर्फ फीचर्स ही नहीं कीमत के मामले में भी गूगल के इन दो स्मार्टफोन्स की सीधी भिड़ंत एप्पल के आईफोन 7 से होगी. दो वेरिएंट में लॉन्च हुआ यह स्मार्टफोन 13 अक्टूबर से प्री बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा. जो कि महीने के अंत तक बाज़ार में उपलब्ध हो जाएंगे. 
 
बेमिसाल हैं फीचर्स
 
गूगल ने अपने इन दो स्मार्टफोन्स में कई बेमिसाल फीचर्स दिए हैं. जो किसी और स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलते. इस फोन का सबसे कमाल का फ़ीचर है बिल्ट इन गूगल असिस्टेंट. इसी के साथ यह अभी तक का पहला स्मार्टफोन होगा जो  गूगल असिस्टेंट के साथ आएगा. यह फ़ीचर बेहद तेजी से गूगल  सर्च करने, अपने सवालों के जवाब जानने और एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद आदि करने के काम आएगा. (देखें वीडियो)

 
मिलेगी अनलिमिटेड स्टोरेज
 
यह एक ऐसा स्मार्टफोन होगा जिसमे आपको स्टोरेज खत्म होने के नोटिफिकेशन से आज़ादी मिल जाएगी. गूगल की पिक्सेल सीरीज के स्मार्टफोन में आपको अनलिमिटेड स्टोरेज मिलेगी. दरअसल इस फोन में आपको फोटो और वीडियो को क्लाउड स्टोरेज पर स्टोर करने की सुविधा मिलेगी.  ऐसे में शुरुआती मॉडल जो कि 32 जीबी के साथ आता है उस में भी यूज़र को मेमोरी को लेकर परेशानी नही आएगी.  
 
कमाल का कैमरा
 
 
इस स्मार्टफोन का कैमरा आईफोन 7 को सीधी टक्कर देगा. खुद गूगल का दावा है कि इस फोन के कैमरा को अब तक की सबसे ज्यादा रेटिंग मिली है. बताया गया है कि गूगल पिक्सल का कैमरा हर तरह की स्थिति में अच्छी तस्वीरें ले सकता है. इसमें एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 12.3 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. इसके अलावा इसमें फ्रंट कैमरे का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है. 
 
रैम और प्रोसेसर
 
 
गूगल ने अपने इन स्मार्टफोन्स में  क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है. इसके अलावा इनमें 4 जीबी रैम मिलेगी. यह गौर करने वाली बात है कि स्नैपड्रैगन 821 अभी तक का सबसे तेज़ प्रोसेसर है. 
 
सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस भी होगा स्मूथ
 
यह दोनों स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.1 नूगा पर काम करेंगे. इसके अलावा इसमें  गूगल के अलो और डुओ सॉफ्टवेयर प्री इंस्टाल्ड मिलेंगें. इसके अलावा ऐप ड्रॉअर में भी बदलाव किये गए हैं.