कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर वासियों के लिए अच्छी खबर है. कानपुर में मेट्रो परियोजना कार्यक्रम की शुरुआत 4 अक्टूबर से होगी. इसमें यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ कानपुर सांसद और वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी शामिल के शामिल होने की खबर है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
कानपुर के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बता दें कि मेट्रो का शिलान्यास कार्यक्रम चार अक्टूबर का प्रस्तावित है. जिसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से आवश्यक जानकारी मांगी गई थी, जो प्रशासन से भेजी जा चुकी है. इसके अलावा अखिलेश यादव उस दिन शहर की अन्य विकास योजनाओं की भी शुरूआत करेंगे. कानपुर में मेट्रो शुरू हो जाने से शहर के लोगों का यातायात में काफी हद तक सरल हो जाएगा.
 
सूत्रों की माने तो कानपुर मेट्रो का प्रोजेक्ट पांच हजार करोड़ रूपये से अधिक का है. वहीं पहली मेट्रो ट्रेन आईआईटी से नौबस्ता तक चलेगी. इस परियोजना में कुल 31 स्टेशन प्रस्तावित है.
 
गौरतलब है कि यूपी के लखनऊ शहर में पहले से ही मेट्रो परियोजना का काम चालू है. नवंबर तक पहली मेट्रो ट्रेन भी शुरु कर दी जाएगी. पहली ट्रेन के आने के बाद एक दिसंबर से डिपो में इसकी कमिशनिंग की जाएगी. जानकारी के मुताबिक एलएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चारबाग से बसंतकुंज योजना तक मेट्रो प्रोजेक्ट की डीपीआर जल्द अपडेट करके राज्य सरकार से अप्रूवल के लिए सौंप देगी.