आज मैसेजिंग के लिए कई ऐप्स मौजूद हैं. ऐसे में यह सवाल आपके मन में आना लाज़मी है कि गूगल की मैसेजिंग ऐप्लिकेशन अलो को डाउनलोड कर नया क्या मिलेगा?
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
अलो और उसके फीचर्स के बारे में जानने से पहले यह जान लेना जरुरी है कि वर्तमान में कोई भी ऐसी मैसेजिंग ऐप मौजूद नहीं है जिसमें कि सुधार की गुंजाइश ना हो. ऐसे में गूगल ने अपनी अलो नाम की मैसेजिंग ऐप में कई कमाल के फीचर्स डालने के अलावा इसे एक सिम्पल मैसेजिंग ऐप भी बनाया है. इस से पहले गूगल ने डुओ नाम की विडियो ऐप भी लॉन्च की थी. यह ऐप भी अपनी सिम्पलिसिटी के लिए मशहूर हुई थी. 
 
गूगल ने अपनी इस मैसेजिंग ऐप की घोषणा इसी साल हुए गूगल i/o में की थी. इनखबर को गूगल की इस मैसेजिंग ऐप को लॉन्च से हफ्ता भर पहले इस्तेमाल करने का मौका मिला और हम यहां बता रहे हैं कि क्यों आपको तुरंत व्हाट्स ऐप या हाइक जैसी किसी ऐप को भूल कर गूगल के अलो को इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए. 
 
गूगल असिस्टेंट करेगा आपकी मदद
 
गूगल अलो में ऐसे कई फीचर हैं जो आपको मैसेजिंग का असली मजा देंगे. इस मैसेजिंग ऐप का जो सबसे कमाल का फीचर है उसका नाम है गूगल असिस्टेंट. यह काफी हद तक गूगल नाउ जैसा ही है लेकिन फिर भी उस से ज्यादा स्मार्ट है. यह चैट के दौरान आपकी कई तरह से मदद करेगा. मान लीजिये आप अगर चैट करते हुए फिल्म देखने जाने का प्लान बना रहे हैं तो गूगल असिस्टेंट आपको खुद चैट में ही फिल्म के रिव्यू से लेकर टिकट बुक कराने तक का ऑप्शन अवलेबल करा देगा. 
 
ऐसे में आपको अपनी चैट ऐप्लिकेशन से बाहर नहीं आना पड़ेगा जिसके लिए आप आम तौर पर बार-बार अपनी चैट से बाहर आते थे. 
 
मिलेंगे स्मार्ट सजेशन
 
यह एक मैसेजिंग ऐप ही नहीं बल्कि एक स्मार्ट मैसेजिंग ऐप है. इस पर चैट करते हुए गूगल की ओर से आपको पहले ही स्मार्ट रिप्लाई सजेस्ट करा दिए जाते हैं. इतना ही नहीं. समय के साथ यह ऐप आपके व्यवहार को भी सीखता है और आप जिस तरह के जवाब देते हैं उसके अनुसार आपको विकल्प उपलब्ध कराता है.
 
सर्च इंजन के तौर पर भी करें इस्तेमाल
 
गूगल के इस मैसेजिंग ऐप को इस्तेमाल करते हुए अगर आपको किसी सवाल या जानकारी के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करना हो तो आपको सिर्फ अपनी सर्च के आगे @Google लिखना होगा और ऐप में ही आप अपने परिणाम देख पाएंगे. 
 
अपनी मर्जी से छोटा और बड़ा कीजिये टेक्स्ट और इमोजी साइज
 
इसके अलावा एनिमेशन के स्तर पर भी अलो कई कमाल के फीचर लेकर आया है. इसमें आप अपने टेक्स्ट और इमोजी का साइज़ बढ़ा या घटा कर भेज सकते हैं. इस तरह लिख कर कहे जाने वाली बात में ज्यादा प्रभाव आ सकेगा. इसके लिए आपको सिर्फ सेंड करने के लिए बने एरो के आइकॉन को दबा कर रखना होगा और उसे ऊपर या नीचे खिसका कर आप बड़ा या छोटा कर पाएंगे. 
 
इसके अलावा आप इसमें तस्वीरों पर लिख या ड्रा भी कर सकते हैं. जैसे कि हाल ही में व्हाट्स ऐप ने खुद में इस फीचर को जोड़ा है. लेकिन इसमें अपना खुद का स्टीकर स्टोर भी होगा जो कि व्हाट्स ऐप में नहीं है.