नई दिल्ली. अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए सलाह है कि उसके वेबकेम को टेप से ढक कर रखें. ऐसा करना तब भी जरुरी है जब आपको वेबकैम को इस्तेमाल करने की जरुरी न हो. 
 
ख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
दरअसल इस बारे में अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एंजेसी CIA में काम कर चुके कंप्यूटर प्रोफेशनल एडवर्ड स्नोडेन ने बताया था कि अमेरिकी सरकार के लिए काम करने वाली नेशनल सिक्योरिटी एंजेसी लोगों के वेबकैम का इस्तेमाल कर जासूसी करती है. 
 
हालांकि यह घटना 2008 की है और बीते 8 सालों में तकनीक ने बहुत तेज़ी से विकास किया है. ऐसे में इस तरह की चीजों से बचने के लिए अमेरिका की प्रसिद्ध सिक्योरिटी सर्विस FBI के डायरेक्टर जेम्स कॉमे ने बताया कि अपने लैपटॉप आदि के वेबकैम पर टेप लगाकर रखे. सेंटर फॉर स्ट्रेटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में हुई एक कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए जेम्स कॉमे ने कहा, “आपको सुरक्षा के लिहाज से कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, यह उन्हीं में से एक है।”
 
इसके अलावा उन्होंने लैपटॉप के माइक को भी ढक कर रखने की सलाह दी. इसका सबसे ताज़ा उदाहरण मार्क जुकरबर्ग की एक तस्वीर थी जिसमे मार्क ने अपने लैपटॉप के वेबकैम और माइक को टेप से बंद कर रखा था.