अगर आप सिर्फ इसलिए नया स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं क्योंकि आपका मौजूदा फोन बहुत हैंग होता है तो यह खबर आपके लिए है. हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनसे आपका फोन एक नए स्मार्टफोन जितना फ़ास्ट हो जाएगा.
 
1. समस्या को पहचानें
 
अपने फोन को फ़ास्ट बनाने के लिए पहले आपको यह जानना जरुरी है कि फोन के स्लो होने के पीछे का कारण क्या है? इसके लिए आप Trepn Profiler नाम की ऐप्प डाउनलोड करें. यह ऐप्प आपको पूरी जानकारी देगी कि आपके फोन का एक एक सीपीयू किन कार्यों में व्यस्त है. इस से आप देख पाएंगे कि आपका फोन किन कार्यों में व्यस्त है जिसके चलते आपका फोन हैंग हो रहा है.
 
2. फोन की स्टोरेज खाली करें
 
अगर आपकी फोन की स्टोरेज बिलकुल खाली नहीं है तो भी आपका फोन हैंग हो सकता है. ऐसे में अपने फोन से बेकार की चीजें अनइंस्टाल कर दें. इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जा कर स्टोरेज ऑप्शन चेक करना होगा. 
 
3. Widgets का इस्तमाल करें कम
 
अगर आप अपने फोन में ज्यादा  Widgets का  इस्तमाल करते हैं तो इसकी वजह से भी आपका फोन स्लो हो सकता है.  इसकी एक वजह यह है कि  Widgets बैकग्राउंड में काम करते हुए फोन की रैम बहुत खाते है. जिसकी वजह से फोन स्लो हो जाता है.
 
4. बेकार ऐप्स को बंद कर रैम करें खाली 
 
अपने फोन की सेटिंग में जाकर मेमोरी ऑप्शन को सलेक्ट करें. यहां आप देख सकते हैं कि कौन सी ऐप्स आपके फोन की रैम को ज्यादा से ज्यादा इस्तमाल कर रही हैं. इन ऐप्स में जो ऐप्स आपके काम की ना हो उन्हें फ़ौरन डिलीट कर दें.