बेशक आज 4जी लांच हो गया हो और जल्द 5जी नेटवर्क के आने की भी ख़बरें आने लगी हों. लेकिन अगर आपके फोन से नेटवर्क हमेशा गायब होते रहते है  तो यह सभी आपके किसी काम का नहीं है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
हम यहां आपको ऐसे 5 तरीके बता रहे हैं जिस से आपका फोन सिग्नल जरूर पकड़ने लगेगा. 
 
1. फोन को बंद कर के देखें
 
कभी कभी फोन से सिग्नल उड़ते दिखे तो आप फोन को स्विच ऑफ़ और ऑन कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. अगर फोन से सिग्नल किसी छोटी -मोटी रुकावट के चलते गए हैं तो ऐसा करने पर सिग्नल वापस आ जाएंगे. 
 
2. अपनी जगह बदलें
 
फोन को स्विच ऑफ़ और ऑन करने के बाद भी अगर सिग्नल नहीं आते हैं तो आपको अपनी जगह बदल कर देखनी चाहिए. इसके लिए पहले आप पहले कम दूरी में घूम कर देखें. अगर इसके बाद भी सिग्नल नहीं आते हैं तो मौजूदा जगह से कुछ दूरी पर जाकर देखें हो सकता है कि सिग्नल वापस आ जाएं. कई बार आबादी वाले इलाके से दूर जाने पर भी सिग्नल चले जाते हैं. 
 
3. फोन को चार्ज करें
 
अगर आपके फोन के सिग्नल उड़ते हैं तो यह भी देख लें कि आपका फोन चार्ज हो. फोन की बैटरी लो होने पर वह सिग्नल अच्छे से ट्रांसमिट नहीं कर पाता  जिसकी वजह से परेशानी होती है.
 
4. सर्विस प्रोवाइडर बदलें 
 
यह सब करने के बाद भी अगर आपके फोन के सिग्नल नहीं आते  हैं तो हो सकता कि कमी आपके सर्विस प्रोवाइडर की हो. ऐसे में अपने आस पास के उन लोगों से बात कर पता करें जो आप ही के सर्विस प्रोवाइडर से मदद ले रहे हों. अगर उनके साथ भी यही परेशानी आपको दिखे तो अपना सर्विस प्रोवाइडर बदल लें.
 
5. इस्तमाल करें वाई फाई कालिंग 
 
सर्विस प्रोवाइडर बदलने के बाद भी अगर आपको सिग्नल नहीं मिलते तो आप वाई फाई कालिंग का इस्तमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको वाई फाई कनेक्टर का इस्तमाल करना होगा.