नई दिल्ली. सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर 1 मिलियन फ़ॉलोवर्स बनाने के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा को पीछे छोड़ने वालीं कैटलिन जेनर, वैनिटी फेयर मैगजीन की जून माह की पोस्टर गर्ल भी हैं. आपको बता दें कि जेनर पहले पुरुष थीं और उन्होंने हाल ही में अपना लिंग परिवर्तन कराया है. जेनर महशूर रियलिटी टीवी स्टार किम कर्दाशियां के सौतेले पिता हुआ करती थीं, साथ ही वे डेक्लेथोन में गोल्ड मैडल विजेता ओलंपिक एथलीट भी रहीं हैं.

आखिर कौन हैं कैटलिन जेनर
कैटलिन का जन्म अक्टूबर 1949 में न्यूयॉर्क के माउंट किस्को में ब्रूस जेनर के रूप में हुआ था. कैटलिन स्कूल के दिनों से ही बेहतरीन एथलीट रहीं और 1992 के ओलंपिक ट्रायल्स में ट्रैक एंड फील्ड कैटेगरी के डेक्लेथोन में उन्होंने 5वां स्थान प्राप्त कर सबको चौका दिया. उनका सफ़र यहीं नहीं रुका, उन्होंने 1976 समर ओलंपिक कनाडा में पुरुष कैटेगरी में डेक्लेथोन का गोल्ड मेडल हासिल किया. इस डेक्लेथोन में उन्होंने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया. ओलंपिक गोल्ड हासिल करने के बाद कैटलिन को खूब सराहना मिलीं. उन्हें अमेरिकन एथलीट ऑफ़ द ईयर चुना गया और 1986 में ओलंपिक हॉल ऑफ़ फेम के लिए भी चुना गया. तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड ने उन्हें सम्मान देने के लिए व्हाइट हाउस में डिनर भी दिया.

कैटलिन का फिल्म-टीवी करियर
साल 1980 में कैटलिन की पहली फिल्म ‘कांट स्टॉप द म्यूजिक’ रिलीज़ हुई जो कि बुरी तरह फ्लॉप भी रही. उन्हें सबसे बुरे एक्टर के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया. इसके बाद ‘चिप’ और ‘लर्न टू रीड’ जैसी टीवी सीरिज में भी उन्होंने बतौर अभिनेता भूमिकाएं निभाईं. इसके अलावा ‘द वीकेस्ट लिंक’, ‘द अपरेंटिस’, ‘मर्डर’ और ‘फैमिली गाई’ जैसी मशहूर टीवी सीरिज और कई टॉक शोज़ में कैटलिन बतौर प्रेजेंटर और एक्टर शामिल रहीं.

लिंग परिवर्तन का फैसला
कैटलिन ने अपनी दूसरी शादी मशहूर टीवी स्टार किम कर्दाशियां की मां, क्रिस जेनर के साथ की. हालांकि साल 2015 में 24 साल लंबी शादी का अंत हो गया. अप्रैल 2015 में ही एक टीवी शो के दौरान कैटलिन ने माना कि वे एक ट्रांसवूमेन ( ट्रांसजेंडर) हैं. इसके बाद कर्दाशियां परिवार के टीवी शो ‘कीपिंग अप विद द कर्दाशियांस’ में कैटलिन अपनी सौतेली बेटी से लिंग परिवर्तन पर चर्चा करतीं दिखाई दीं. कैटलिन के लिंग परिवर्तन के फैसले पर शुरू में उनके परिवार में कुछ दिक्कतें देखने को मिलीं लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक होता गया. कैटलिन LGTB कम्युनिटी के अधिकारों के लिए लड़ने वाली एक्टिविस्ट भी हैं. 1 जून को वैनिटी फेयर मैगजीन में और ट्विटर पर उनके इस नए रूप को काफी तारीफें मिल रही हैं. सभी कैटलिन की बहादुरी को सलाम कर रहे हैं.