आपकी ज़िन्दगी से जुड़ी हर एक चीज के लिए आज एंड्राइड और आईओएस ऐप्लिकेशन मौजूद है. यहां तक कि आप पैसा कमा सकें इसके लिए भी आज ऐप्लिकेशन मौजूद हैं. यहां हम बता रहे हैं आपको ऐसी 5 एप्लिकेशन के बारे में जिनसे आप वाकई में पैसे कमा सकते हैं. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
1. YUMCHEK: खाएं भी कमाएं भी
 
यमचेक नाम की यह ऐप्लिकेशन एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध है. यह एक फ्री ऐप्प है जिस पर आप अपने खाने के बिल्स अपलोड कर पैसा कमा सकते हैं. हर एक बिल के अपलोड करने पर यह ऐप्लिकेशन आपके कनेक्टेड पे-टीएम अकाउंट में 5 रूपये जमा कर देती है. दरअसल यह एप्लिकेशन अपने कुछ एनजीओ पार्टनर्स के साथ काम करती है जो जरूरतमंदों को पूरा पोषण उपलब्ध कराने के लिए काम करती है. साथ ही इस एप्लिकेशन के  जरिये आप अपने आस पास के मशहूर रेस्टॉरेंट्स भी तलाश सकते हैं. 
 
2. SLIDEJOY: फोन को अनलॉक करें और पैसा कमाएं
 
स्लाइडजॉय नाम की यह एप्लिकेशन सिर्फ एंड्राइड यूज़र्स के लिए उपलब्ध है. इस ऐप्लिकेशन से आप ताज़ा ख़बरें चेक कर और अपने फोन की लॉक स्क्रीन को अनलॉक कर पैसे काम सकते है. यह ऐप्लिकेशन आपको नकद या इनाम के जरिये भुगतान करती है. इस एप्लिकेशन को एक बार इंसटाल करने के बाद आप जब-जब अपने फोन को अनलॉक करेंगे तब-तब आपको कुछ कंटेंट देखने को मिलेगा जिसके जरिये आप पैसे कमा सकेंगे. 
 
3. FOAP: फोन के कैमरे से कमाएं पैसा
 
इस एप्लिकेशन के जरिये आप अपने फोन से तस्वीरें खींच पैसा कमा सकते हैं. इस ऐप्प को डाउनलोड कर आपको एक फ्री अकाउंट बनाना होगा जिसमें आप तस्वीरें खींच अपलोड कर पाएंगे. आपके द्वारा खींची गयी तस्वीरें उन लोगों के लिए उपलब्ध होंगी जो अलग अलग थीम पर तस्वीरें खरीदना चाहते हैं. इस ऐप्लिकेशन की ख़ास बात यह है कि आप मौजूद थीम्स पर आधारित तस्वीरें खींच कर भी अपलोड कर सकते हैं. जिससे आपकी द्वारा खींची तस्वीर के चुने जाने की सम्भावना बढ़ जाएगी. इसमें प्रत्येक तस्वीर के लिए आपको 5 डॉलर तक मिलेंगे जो कि आपके पे-पाल अकाउंट में ट्रांसफर किये जाएंगे. 
 
4. MCENT: एप्लिकेशन इनस्टॉल करें और पैसा कमाएं
 
इस एप्लिकेशन को इनस्टॉल करने के बाद आपको प्ले स्टोर पर मौजूद दूसरी एप्लिकेशन इनस्टॉल करने के लिए पैसे दिए जायेंगे. जिसका इस्तमाल आप प्रीपेड नम्बर को रिचार्ज करने में कर सकते हैं.  
 
5.SNAPWIRE:  प्रोफेशनल फोटोग्राफर इस से कमा सकते हैं पैसा
 
स्नैपवायर एंड्राइड और आईओएस दोनों डिवाइस के लिए मौजूद है. यह भी एक तस्वीरों के जरिये पैसा कमाने का मौक़ा देने वाली ऐप्प है. हालांकि यह ऐप्प आम यूजर के लिए ज्यादा काम की नहीं है लेकिन अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं तो आप इसके जरिये अच्छी कमाई कर सकते हैं.