नई दिल्ली. सर्च इंजन गूगल के बाद अब फेसबुक ने भारत के रेलवे स्टेशनों तक फ्री वाई-फाई (Wi-Fi) इंटरनेट सेवा पहुंचाने का फैसला लिया है. रेलवे स्टेशन ही नहीं फेसबुक द्वारा दी जाने वाली वाई-फाई सेवा की पहुंच स्टेशनों से सटे गांवों तक भी होगी. इसके लिए फेसबुक ने रेल टेल  से टाई-अप किया है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
इस बारे में रेलवे के कम्युनिकेशन अधिकारी आर के बहुगुणा का कहना है कि ‘स्टेशनों को वाई-फाई इनेबल बनाने के लिए फेसबुक पब्लिक सेक्टर से संपर्क भी साध चुका है. इसके बाद जिन स्टेशनों पर वाई-फाई सेवा शुरू होगी उनके आस पास के 10 किलोमीटर के इलाके में भी लोग इंटरनेट इस्तमाल कर सकेंगे. हालांकि बाद में इस दायरे को 25 किलोमीटर तक बढ़ाने की कोशिश की जाएगी.’
 
यह गौरतलब है कि रेलटेल ने देशभर में रेलवे स्टेशनों तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए 45,000 किलोमीटर तक ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क का जाल बिछाया है. यह नेटवर्क करीब 4,500 शहरों और 5,000 रेलवे स्टेशनों को जोड़ती है. रेलटेल अन्य टेलीकॉम ऑपरेटरों से भी इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संपर्क साध रही है. 
 
फेसबुक का लक्ष्य है कि वह 125 ग्रामीण इलाकों तक फ्री वाई-फाई सेवा पहुंचा पाए. इस से पहले गूगल ने भी देश भर के 400 स्टेशनों तक यह सेवा पहुंचाने की जिम्मेदारी ली थी. जिनमे से 100 स्टेशनों तक साल के अंत तक इंटरनेट सेवा पहुंचना शुरू हो जाएगी.