नई दिल्ली. अगर आप भी रात भर के लिए अपना स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगा कर छोड़ देते हैं तो जान लें कि ऐसा करना आपके फोन की बैटरी लाइफ कम कर सकता है. दरअसल इस सम्बन्ध में विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप अपना फोन लंबे समय तक चलाने वालों में से हैं तो ऐसा करना आपके फोन की बैटरी पर गलत असर डाल सकता है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
हालांकि अब यह भी एक तथ्य है कि ज्यादातर लोग दो साल में ही अपना फोन बदल लेते हैं. ऐसे में फर्क नहीं पड़ता कि फोन को चार्जिंग पर लगा छोड़ा जाए या नहीं और अब र्टफोन इतने स्मार्ट हो चुके हैं कि पूरा चार्ज हो जाने के बाद वह करेंट रिसीव करना बंद कर देते हैं. 
 
लेकिन जहां बात तेजी से चार्ज होने वाले स्मार्टफोन मतलब कि फास्टचर्जिंग को स्पोर्ट करने वाले फोन की आती है तो ऐसे में उन फोन्स के फ़ास्ट चार्जर ही उनके लिये ख़तरा साबित होते हैं. फ़ास्ट चार्जिंग को स्पोर्ट करने वाली बैटरी तेजी से करेंट खुद में समाहित करने में सक्षम तो होती हैं लेकिन ऐसा करने पर लिथियम आयोन वाली बैटरियों की उम्र तेजी से घटती है. 
 
इस से बचने के लिए विशेषज्ञ बताते हैं कि अपने फोन को हलके करंट वाले चार्जर से चार्ज करें. उदाहरण के तौर पर अपने आई पैड को आई फोन के चार्जर से चार्ज करना. ऐसा करने पर आपका डिवाइज धीरे धीरे चार्ज होगा और आपके फोन की बैटरी गर्म भी नहीं होगी. लिथियम आयोन वाली बैटरियों के लिए गर्मी भी  घातक साबित होती है.  ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी की उम्र काफी बढ़ जाएगी.