नई दिल्ली. नौकरी पेशा लोगों के लिए जल्द ही एंप्लॉय प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) एक नई स्कीम लाने वाली है. इस स्कीम के तहत पीएफ में जमा पैसा घर का कर्ज चुकाने के काम आएगा. इसके लिए ईपीएफओ जल्द ही अपने चार करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स के लिए प्रविडंट फंड गिरवी रखकर लो-कॉस्ट घर खरीदने की एक स्कीम लाने की तैयारी में है. इस स्कीम में पीएफ अकाउंट से ईएमआई चुकाने की सुविधा भी मिल सकती है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
लेबर सेक्रटरी शंकर अग्रवाल के मुताबिक, ‘ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स के लिए एक हाउजिंग स्कीम पर काम चल रहा है. इसके तहत सब्सक्राइबर्स को अपने पीएफ अकाउंट में जमा रकम गिरवी रखकर घर खरीदने की अनुमति मिलेगी.’ उन्होंने कहा कि प्रपोजल को ईपीएफओ की सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की अगले महीने होने वाली मीटिंग में रखा जाएगा. CBT से अनुमति मिलने के बाद यह स्कीम सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी. स्कीम के तौर-तरीकों पर विचार किया जा रहा है. इनमें लोन के लिए सब्सक्राइबर्स की एलिजिब्लिटी और लो-कॉस्ट हाउस की परिभाषा जैसी बातें शामिल होंगी.
 
अग्रवाल ने बताया, ‘हम सब्सक्राइबर्स पर कोई स्कीम थोपना नहीं चाहते. इसी वजह से हम उनके लिए कोई जमीन या घरों को नहीं खरीदेंगे। उन्हें मार्केट से अपनी पसंद का घर चुनने की छूट होगी.’ ईपीएफओ ने इस स्कीम को कम इनकम वाले ऐसे वर्कर्स के लिए पेश करने का सुझाव दिया है, जो EPFO के सब्सक्राइबर्स हैं, लेकिन अपनी सर्विस की अवधि के दौरान एक घर नहीं खरीद सके हैं. प्रस्तावित योजना के तहत, भविष्य में पीएफ कंट्रीब्यूशन को ईएमआई के भुगतान के तौर पर गिरवी रखने के लिए मेंबर, बैंक/हाउजिंग एजेंसी और ईपीएफओ के बीच त्रिपक्षीय अग्रीमेंट किया जाएगा.