नई दिल्ली. आजकल महिलाओं की सुरक्षा सबसे बड़ी समस्या बन गई है. तमाम जतनों के बाद भी आए दिन महिलाओं के साथ कोई-न-कोई घटना हो ही जा रही है. ऐसे में जरूरी है कि वे अपनी सुरक्षा को लेकर खुद ही सतर्क रहें. इसके लिए महिलाएं कुछ ऐप्स की मदद ले सकती हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
महिलाओं की सुरक्षा के लिए ट्राई ने मोबाइल कंपनियों को फोन में पैनिक बटन को 2017 से अनिवार्य भी कर दिया है, लेकिन इससे पहले कुछ मोबाइल ऐप्स भी हैं जो महिलाओं के लिए मददगार साबित हो सकती हैं. खासकर जब वे अकेले यात्रा कर रही हों.
 
सेफ्टी पिन (SafetiPin)यदि आप अकेले किसी शहर के अलग-अलग जगहों पर यात्रा कर रही हैं तो यह ऐप आपकी मदद करेगी. यह ऐप आपको कौन सा एरिया सेफ है और कौन सा नहीं, इसकी जानकारी देगी.
 
ओला कैब (OlaCabs)ओला कैब ऐप का आपके फोन में होना इसलिए ज़रूरी है कि प्राइवेट टैक्सी के मुकाबले यह ज़्यादा सेफ है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपके एक कॉल पर कैब आपके सामने आ सकती है.
 
स्क्रीम अलार्म (Scream Alarm) यह ऐप आपको विषम परिस्थितियों से बचा सकती है. इसमें एक क्लिक करने पर जोर का अलार्म बजता है जो आसपास के लोगों को इकट्ठा कर सकता है.
 
पुलिस नीयरबाय (Police Nearby) जब भी महिलाओं की सेफ्टी वाले ऐप की बात होती है तो पुलिस नीयरबाय ऐप का नाम सबसे पहले आता है. इस ऐप की मदद से आपको आसपास के पुलिस स्टेशन की जानकारी मिल जाएगी.