नई दिल्ली. पत्रकारिता का एक नियम है कि जब भी आप किसी का इंटरव्यू करने जाते हैं तो उनके बारे में रिसर्च करके जाते हैं. ऐसा सवाल न पूछ लें कि जिससे पूछा गया हो वो सिर पीट ले और पढ़ने या सुनने या देखने वाले आपकी बेवकूफी की दाद देने लगें.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
देश में जेनरल नॉलेज पर एक समय के सबसे लोकप्रिय शो ‘सुरभि’ की को-होस्ट और प्रसिद्ध अभिनेत्री रेणुका शहाणे से एक पत्रकार ‘जे’ ने इंटरव्यू में ऐसे-ऐसे सवाल पूछे कि रेणुका ही मायूस हो गईं. मायूसी इतनी हुई कि उन्होंने ये वाकया अपने फेसबुक पर शेयर किया है और उस पत्रकार का नाम छुपाते हुए एक काल्पनिक नाम ‘जे’ दिया है.
 
रेणुका के फेसबुक पोस्ट के मुताबिक एक अंग्रेजी अखबार के पत्रकार ने उन्हें फोन करके इंटरव्यू का आग्रह किया और बताया कि वो वरिष्ठ टीवी कलाकारों का इंटरव्यू कर रहा है. फिर पत्रकार ने रेणुका से कहा कि सुरभि के अलावा उन्होंने स्वाभिमान में काम किया है, जिस पर रेणुका ने पत्रकार को बताया कि उन्होंने कई सीरियल में काम किया है लेकिन स्वाभिमान में नहीं.
 
फिर पत्रकार ने कहा कि ओह, तो शायद आपने शांति में काम किया था जो काफी लोकप्रिय था. इस पर रेणुका ने कहा कि शांति सचमुच लोकप्रिय था लेकिन मैं उसमें भी नहीं थी. फिर अपनी तैयारी को लेकर नंगा हो चुके पत्रकार ने पूछा कि आप ही बता दीजिए कि आपने किस-किस सीरियल में काम किया है.
 
रेणुका ने पत्रकार को झिड़क दिया कि आपने अपना होमवर्क क्यों नहीं किया है इंटरव्यू करने से पहले तो पत्रकार ने खेद जताते हुए आगे से ऐसा करने का भरोसा दिया. फिर रेणुका ने पूछा कि आगे के सवाल पूछिए. पत्रकार ने पूछा, आज के सीरियल और आपके जमाने के सीरियल में क्या अंतर है.
 
रेणुका ने जवाब दिया कि उन्होंने वीकली शो में काम किया है, सीरियल में नहीं. इस पर रिपोर्टर ने हैरत से पूछा, वीकली. रेणुका ने पत्रकार के अचरज को भांपते हुए जानकारी के स्तर पर उसे बताया कि जो टीवी शो हर रोज़ दिखाए जाते हैं वो सीरियल हैं, जिन्हें डेली शो कहा जाता है और जो सप्ताह में एक दिन आता है, उसे वीकली शो कहते हैं, जैसा शो उन्होंने किया था.
 
इसके आगे तो पत्रकार ने भयंकर वाले सवाल पूछे जिन्हें आप सीधे रेणुका के फेसबुक पोस्ट पर जाकर पढ़ लें तो ज्यादा आनंद महसूस करेंगे.